Teeth Whitening: चमाचम चमकेंगे पीले दांत, नहीं आएगी मुंह से बदबू; ये पाउडर घर में बनाकर करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11447946

Teeth Whitening: चमाचम चमकेंगे पीले दांत, नहीं आएगी मुंह से बदबू; ये पाउडर घर में बनाकर करें इस्तेमाल

Teeth Cleaning Hacks: पीले दांतों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप ये घरेलू नुस्खों की मदद से बड़ी आसानी से कर सकते हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

दांत साफ करने के घरेलू उपाय.

How To Clean Teeth: क्या आप अपने पीले और गंदे दांतों से परेशान हैं? क्या आपको दूसरों के सामने अपने पीले दांतों (Yellow Teeth) और मुंह की बदबू (Halitosis) की वजह से शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है? अगर आप पीले दांतों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपने घर पर आसान तरीके से ये हर्बल पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस हर्बल पाउडर की मदद से पीले दांतों की दिक्कत के अलावा आपको मुंह की बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. आइए जानते हैं कि दांतों के साफ करने के आसान तरीके क्या हैं?

पीले दांत साफ करने के तरीके

ऐसे बनाएं हर्बल पाउडर

अपने पीले दांत साफ करने के लिए आप घर पर हर्बल पाउडर बनाकर प्रयोग कर सकते हैं. हर्बल पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले काला नमक, मुलेठी का पाउडर और दालचीनी पाउडर बराबर मात्रा में लें. इसमें मिलाने के लिए पुदीने की पत्तियां और नीम की सूखी पत्तियां भी पीस लें. फिर इन सबको आपस में मिला लें. इसके बाद सुबह-शाम दो टाइम इस हर्बल पाउडर को अपने दांतों पर मलें और फिर पानी से कुल्ला करें. ऐसा करने से आपके दांत साफ हो जाएंगे और मुंह से बदबू नहीं आएगी.

नारियल का तेल है बड़ा कारगर

दांतों का पीलापन दूर करने में नारियल का तेल भी बड़ा कारगर है. नारियल का तेल अपने मुंह में डालें और फिर उससे कुल्ला करें. नारियल के तेल को पूरे मुंह में घुमाएं. इस प्रक्रिया को ऑयल पुलिंग कहते हैं. ऑयल पुलिंग से दांत तो साफ होते हैं, इसके साथ ही मुंह में अगर सड़न है तो वो भी ठीक हो जाती है.

नींबू से साफ करें दांत

पीले दांत साफ करने के लिए आप नींबू की मदद भी ले सकते हैं. नींबू के छिलके को लेकर उसे सुखा लें और फिर इसे दांतों पर घिसें. इसके अलावा आप केले के छिलके के अंदर के भाग को भी दातों पर घिस सकते हैं. इससे दांतों की गंदगी साफ हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news