Fridge Cleaning: फ्रिज में जमी गंदगी को कैसे करें साफ? ये ट्रिक्स आएंगे आपके काम
Advertisement

Fridge Cleaning: फ्रिज में जमी गंदगी को कैसे करें साफ? ये ट्रिक्स आएंगे आपके काम

Fridge Cleaning Process: रिफ्रिजरेटर की सफाई का सीधा रिश्ता हमारी सेहत से है, इसमें मौजूद पीले दाग-धब्बे गंदगी की ओर इशारा करते हैं, इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई जरूरी है.

Fridge Cleaning: फ्रिज में जमी गंदगी को कैसे करें साफ? ये ट्रिक्स आएंगे आपके काम

Refrigerator Cleaning Hacks: अगर हम खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि हम नियमित तौर पर अपने घर के फ्रिज की सफाई पर ध्यान दें. आमतौर पर हम रिफ्रिजरेटर की सफाई को लेकर लापरवाह हो जाते हैं, चूंकि इसमें हम काफी फूड आइटम्स और ड्रिंक्स को स्टोर करते हैं, ऐसे में अगर ये घरेलू गैजेट गंदा रहेगा तो कीटाणु भोजन के जरिए हमारे पेट में पहुंच जाएंगे और कई तरह की बीमारियां पैदा करेंगे. खासकर फेटविट सीजन के दौरान अपने फ्रिज को जरूर क्लीन करें क्योंकि ऐसे वक्त में घर में कई रेसेपीज तैयार की जाती है और इसे आप साफ रिफ्रिजरेटर में ही रखना चाहेंगे

फ्रिज को क्लीन करने के आसान उपाय
फ्रिज एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट हैं जिसका इस्तेमाल चौबीसों घंटे होता है, इसमें रखे भोजन की वजह से किनारों में पीले रंग के दाग पड़ जाते हैं और फिर इसके कारण तेज बदबू भी आने लगती है, ऐसा वहां पनपने वाले बैक्टीरियाज के कारण होता है. इसलिए वक्त-वक्त पर रिफ्रिजरेटर की सफाई करनी बेहद जरूरी है. आज हम आपको ऐसे आसान उपाय बताएंगे जिसके जरिए आप बिना किसी परेशानी के फ्रिज को क्लीन कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आपको फ्रिज से सारे सामान निकालकर खाली करना होगा. इसके बाद रिफ्रिजरेटर के डोर को खोलकर मेन स्विच बंद कर दें ताकि सारी बर्फ पिघल जाए और स्मेल भी कम हो जाए. आप चाहें तो फ्रिजर को डिफ्रॉस्ट भी कर सकते हैं.
2. अब डिटरजेंट को गर्म पानी में डालें और फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर एक सॉफ्ट और साफ कपड़े को डिटरजेंट में भिगोकर फ्रिज को रगड़कर साफ कर सकते हैं. बेहतर रिजल्ट पाने क लिए इसमें नींबू के रस को भी एड कर लें.
 

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

3. रिफ्रिजरेटर की सफाई के लिए आप घर में ही एक क्लीनिंग सॉल्यूशन तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कप सिरके में चौथाई कप बेकिंग पाउडर मिक्स कर लें और पीले धब्बों पर मलें.

4. अगर पीले दाग-धब्बे काफी जिद्दी हैं तो इसके लिए आप माइल्ड एसिड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पुराने टूथ ब्रश में एसिड लगाकर येलो स्टेन को क्लीन करें. एसिड के कारण आपके स्किन को खतरा होता है इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें

5. इसके बाद फ्रिज को गीले कपड़े से साफ करें और इसके ट्रे और कांच को भी अलग करके धो लें. आखिर में फ्रिज के डोर को खोलकर सूखने के लिए छोड़ दें.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news