Computer Cleaning Tips: कंप्यूटर को साफ करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान
Advertisement

Computer Cleaning Tips: कंप्यूटर को साफ करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

Cleaning Tips: हम रोजाना कंप्यूटर पर काम करते हैं  अगर इसे साफ नहीं करेंगे तो इसकी ऊपरी सतह में खराबी आ सकती है और तकनीकी रूप से भी समस्या आ सकती है. ऐसे में आज हम बताएंगे इसे साफ करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

 

कंप्यूटर

Easy Cleaning Tips: रोजाना सेहत के साथ आस-पास की चीजों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि दिन भर काम करना और दूसरे दिन के लिए उसे साफ रखना बीमारी को दूर भगाने का अच्छा विकल्प हो सकता है. कई बार लोग महीनों चीजों को साफ नहीं करते हैं जिसे वो रोजाना इस्तेमाल करते हैं इस वजह से बीमारी के चपेट में आते हैं. कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो 24 घंटे चलता है और हमारे सभी मुख्य जानकारियों को सेफ रखता है. ऐसे में हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि इसे साफ रखें. अगर आप ऑफिस में हैं तो बस 2 मिनट में साफ कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे? 

कोई रुकावट न हो

अपने पीसी के अंदर और बाहर उचित वायु प्रवाह बनाए रखना महत्वपूर्ण है. सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने पीसी के दोनों ओर कम से कम तीन इंच की जगह हो, जो अन्य कंप्यूटरों, कागजों या दीवारों जैसी बाधाओं से मुक्त है. यह भी सुनिश्चित करें कि आपका कमरा पर्याप्त बड़ा या अच्छी तरह हवादार है ताकि अच्छे वायु प्रवाह की सुविधा हो सके.

सफाई के आसान टिप्स

अगर आप भी कंप्यूटर, लैपटॉप या टैब्स को लंबा इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो समय पर उनकी सफाई करते रहें, साथ ही इन बातों का मुख्यत: ध्यान रखें. 

- कई बार लोग कंप्यूटर या लैपटॉप को ऑन करके साफ करना शुरू हो जाते हैं. इस स्थिति में आपको शॉक लग सकता है या कोई भी तकनीकी खराबी आ सकती है. ध्यान रखें जब भी कंप्यूटर या लैपटॉप साफ करें तो इन्हे ऑन न रखें.

- अगर आप कंप्यूटर साफ कर रहें हैं तो रबर दस्ताने पहनें और पैरों में स्लीपर पहनें. इससे करंट लगने की संभावना कम होती है. 

- अगर आपने महीनों से कंप्यूटर को साफ नहीं किया है, तो इससे पीसी में धूल जमा हो जाता है, जिसके कारण कंप्यूटर हीट करने लगता है इसलिए साफ करते वक्त रुई का इस्तेमाल करें.

- वायरस से बचाने के लिए नए एप्लीकेशन को अपडेट करते रहें.

- पीसी को साफ करते वक्त पानी, तेल या किसी भी तरह के लिक्विड का इस्तेमाल न करें.

- माउस की सफाई के लिए उसे किसी पेपर पर रब कर दें, इससे माऊस में जमा गंदगी तुरंत निकल जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news