Summer Skin Care: स्किन को देना चाहते हैं Cooling Effect? एक बार जरूर ट्राई करें ये कूलिंग फेस मास्क
Advertisement

Summer Skin Care: स्किन को देना चाहते हैं Cooling Effect? एक बार जरूर ट्राई करें ये कूलिंग फेस मास्क

Skin Care Tips: आज हम आपके लिए होममेड कूलिंग फेस मास्क लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप गर्मियों में स्किन की उचित देखभाल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं होममेड कूलिंग फेस मास्क कौन से हैं.

Summer Skin Care: स्किन को देना चाहते हैं Cooling Effect? एक बार जरूर ट्राई करें ये कूलिंग फेस मास्क

Homemade cooling face masks: गर्मी त्वचा के लिए एक चुनौतीभरा मौसम होता है, खासकर अगर आप गर्म और नमी भरी जगहों पर रहते हैं या फिर बाहर बहुत समय बिताते हैं. इससे आपकी स्किन पर सूखापन, जलन, मुहांसे और सनबर्न तक कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है. ऐसे में स्किन की अधिक देखभाल करने और इसे अतिरिक्त हाइड्रेशन, सुरक्षा और पोषण प्रदान करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में आज हम आपके लिए होममेड कूलिंग फेस मास्क लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप गर्मियों में स्किन की उचित देखभाल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (homemade cooling face masks) होममेड कूलिंग फेस मास्क कौन से हैं.....

खीरा और एलोवेरा फेस मास्क
आधा खीरा ब्लेंड करें और इसे 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क धूप से जली हुई या चिड़चिड़ी त्वचा को सुखदायक और हाइड्रेट करने के लिए बहुत अच्छा है.

दही और शहद फेस मास्क
2 बड़े चम्मच सादे दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क त्वचा को हाइड्रेट करने और सुखदायक करने के लिए बहुत अच्छा है.

ग्रीन टी और लेमन फेस मास्क
एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें. पीसे हुए चाय के 2 बड़े चम्मच में आधे नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क त्वचा को चमकदार और तरोताजा करने के लिए बहुत अच्छा है.

पुदीना और खीरा फेस मास्क
आधा खीरा और मुट्ठी भर ताजी पुदीने की पत्तियों को ब्लेंड करें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क त्वचा को ठंडक और ताजगी देने के लिए बहुत अच्छा है.

ओटमील और दही का फेस मास्क
2 बड़े चम्मच ओटमील में 2 बड़े चम्मच सादा दही मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क त्वचा को आराम देने और मॉइस्चराइज़ करने के लिए बहुत अच्छा है.

एलोवेरा और नारियल तेल फेस मास्क
2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क त्वचा को हाइड्रेट करने और सुखदायक करने के लिए बहुत अच्छा है.

स्ट्रॉबेरी और शहद फेस मास्क
4-5 स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें और उन्हें 1 बड़ा चम्मच शहद के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए बहुत अच्छा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news