Pigmentation Treatment: झाइयों ने बना दिया है उम्र से पहले बूढ़ा, ये घरेलू नुस्खे आपके लिए साबित होंगे रामबाण इलाज
Advertisement
trendingNow11590663

Pigmentation Treatment: झाइयों ने बना दिया है उम्र से पहले बूढ़ा, ये घरेलू नुस्खे आपके लिए साबित होंगे रामबाण इलाज

Health Care Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से ऐसे फूड्स होते हैं जिनको कच्चा खाने की बजाय भिगोकर खाया जाए तो सेहत को ज्यादा लाभ मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो फूड्स. 

 

Pigmentation Treatment: झाइयों ने बना दिया है उम्र से पहले बूढ़ा, ये घरेलू नुस्खे आपके लिए साबित होंगे रामबाण इलाज

Home Remedies To Remove Pigmentation: अक्सर बढ़ती उम्र की औरतों को चेहरे पर पिग्मेंटेशन की समस्या होने लगती है. इससे उनके फेस पर काले धब्बे से दिखने लगते हैं जोकि फेस पर जमी गंदगी जैसे दिखाई देते हैं. चेहरे पर झाइयों की समस्या स्किन में मेलानिन की मात्रा बढ़ने के कारण होती है. इसके अलावा पिग्मेंटेशन की एक वजह स्किन की सही देखभाल न करने से भी होने लगती है.

ऐसे में आज हम आपके लिए झाइयां दूर करने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं. इन घरेलू उपायों को अपनाकर आपके चेहरे से पिग्मेंटेशन की समस्या कम होने लगती है. जिससे आपकी रंगत में भी सुधार होता है और आपकी त्वचा निखरी, जवां और चमकदार दिखने लगती है, तो चलिए जानते हैं (Home Remedies To Remove Pigmentation) झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय... 
 
झाइयों दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Remove Pigmentation)

हल्दी 
इसके लिए आप एक बाउल में बेसन, हल्दी और गुलाबजल डालकर अच्छी तरह से मिला लें. फिर आप इसको चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर करीब 10 से 15 मिनट तक रखें और धो दें. अगर आप इस फेस पैक को हर दूसरे दिन लगाते हैं तो इससे आपको बेहतर रिजल्ट पाने में मदद मिलती है. हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व मौजूद होता है जोकि आपकी स्किन में मेलानिन के प्रोडक्शन को बढ़ने से रोकता है जिससे आपकी स्किन पर जरूरत से ज्यादा झाइयां बनने से रोकने में मदद मिलती है. 

एलोवेरा 
अगर आप रोजाना फेस वॉश करके अपनी स्किन पर एलोवेरा अप्लाई करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर जरूरत से ज्यादा बन रहे मेलानिन (Melanin) की सेल्स को हटाने में मदद मिलती है. एलोवेरा में अलोइन नामक तत्व मौजूद होता है जोकि आपकी त्वचा पर मौजूद पिग्मेंटेशन को कम करने में मददगार साबित होता है. 

आलू 
इसके लिए आप एक बाउल में आलू का रस निकाल लें. फिर आप एक कॉटन बॉल की मदद से इसको अपने चेहरे पर मौजूद झाइयों पर लगाएं. इसके बाद आप इसको कुछ देर लगाकर छोड़ दें और फिर धो ले. कुछ हफ्तों के लिए हर दूसरे दिन इसको लगाने से आपको अच्छा असर दिखने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news