यूरिक एसिड बन सकता है कई परेशानी का सबब, आज से खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, कुछ द‍िनों में ही द‍िखेगा असर
Advertisement
trendingNow12347977

यूरिक एसिड बन सकता है कई परेशानी का सबब, आज से खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, कुछ द‍िनों में ही द‍िखेगा असर

High Uric Acid: अगर आपका यूर‍िक एस‍िड बढ़ा हुआ है तो तुरंत अपने खानपान पर ध्‍यान देना शुरू कर दें. क्‍योंक‍ि ऐसी बहुत सी चीजें हैं, ज‍िन्‍हें खाने से यूरिक एसिड कम होता है. इस लेख में जान‍िये कि वो कौन सी चीजें हैं, ज‍िन्‍हें खाकर आप यूर‍िक एस‍िड कम कर सकते हैं.  

यूरिक एसिड बन सकता है कई परेशानी का सबब, आज से खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, कुछ द‍िनों में ही द‍िखेगा असर

Home remedies for high uric acid : यूरिक एसिड हम सभी के शरीर में पाया जाता है, लेक‍िन किडनी इसे फ‍िल्‍टर कर देती है. शरीर में जब इसकी मात्रा बढ़ने लगती है तो किडनी इसे फ‍िल्टर नहीं कर पाती. ऐसे में यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है जिससे जोड़ों और घुटनों में दर्द, एड़ी में दर्द और सूजन जैसी समस्या होने लगती है. आपको बता दें, यूरिक एसिड तभी बढ़ता है जब हम अपने खाने में प्यूरीन का अधिक सेवन करते हैं और नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं. हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण है. ऐसे में हाई यूरिक एसिड की समस्या वाले लोग हार्ट, किडनी और लिवर से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सी चीजें खानी चाह‍िए, ताक‍ि यूर‍िक एस‍िड को कंट्रोल क‍िया जा सके. 

यूरिक एसिड कम करने के लिए क्‍या खाएं | Foods To Lower High Uric Acid 

मेथी दाने का पानी
मेथी, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो यूर‍िक एस‍िड कम करने में कारगर है. मेथी दानों को रातभर भ‍िगोकर रखें और सुबह इसका पानी पी लें और मेथी दाने को चबाकर खा लें.  जोड़ों में हुई सूजन (Joints Swelling) धीरे-धीरे कम होने लगेगी. 

अजवाइन और अदरक का पानी 
एक ग्‍लास पानी लें और उसमें अजवाइन  और अदरक का टुकडा डाल दें. अब इसे उबाल लें और प‍िएं. इसे आप सुबह और शाम दोनों वक्‍त प‍िएं. 

धनिया 
यूर‍िक एस‍िड का लेवल कम करने में धनिया भी कारगर है. आप धनिया के पत्ते (Coriander) का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. दोनों को अपनी डाइट में शाम‍िल करें. 

लहसुन 
लहुन यूरिक एसिड का रामवाण इलाज है. कच्चे लहसुन को कूटकर या काटकर चबा लें. इससे यू‍र‍िक एस‍िड कम होने के साथ कॉलेस्ट्रोल भी घटेगा.  

Trending news