Stroke Causes: इस वजह से भी फट जाती है दिमाग की नस! बढ़ता है ब्रेन हेमरेज का खतरा; ऐसे करें बचाव
Advertisement
trendingNow11574277

Stroke Causes: इस वजह से भी फट जाती है दिमाग की नस! बढ़ता है ब्रेन हेमरेज का खतरा; ऐसे करें बचाव

Cinnamon Reduce Cholesterol: दिमाग में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोक का कारण बनता है. इसके बढ़ने से दिमाग की नस बंद होने लगती है और कभी-कभी यह इतना ज्यादा हो जाता है कि इससे नस फट भी जाती है. दिमाग में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल आगे चलकर जानलेवा भी हो सकता है.

फाइल फोटो

Tips To Reduce Cholesterol: हम सब जानते हैं कि शरीर में गुड और बैड दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं. आपको बता दें कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) के बढ़ने से शरीर में गंदगी जमा होने लगती है. इसकी वजह से नसों के बंद होने का खतरा बढ़ता है. इससे नसों में खून के बहाव में भी दिक्कत आती है. बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में एक जगह जमकर प्लांक का निर्माण करता है और कभी-कभी इस प्लांक के टुकड़े खून में बहते हुए दिमाग की नसों में जमा होने लगते हैं. इसकी वजह से दिमाग में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोक का कारण बनता है. इसके बढ़ने से दिमाग की नस बंद होने लगती है और कभी-कभी यह इतना ज्यादा हो जाता है कि इससे नस फट भी जाती है. दिमाग में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल आगे चलकर जानलेवा भी हो सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कंट्रोल

वक्त रहते ही शरीर के बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने की कोशिश करनी चाहिए. शरीर के बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपनी डाइट को मेंटेन करें. इसके अलावा किचन में रखी एक चीज आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है. आमतौर पर दालचीनी हर घर में इस्तेमाल की जाती है. आपको बता दें कि दालचीनी का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक औषधियों को बनाने के लिए किया जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक दालचीनी का पाउडर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

दालचीनी पाउडर के फायदे

दालचीनी का पाउडर शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके ब्रेन हेमरेज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक समेत कई दिक्कतों के खतरे को दूर करता है. दिल से जुड़ी ज्यादातर बीमारियों के पीछे ट्राइग्लिसराइड और बैड कोलेस्ट्रॉल को माना जाता है. इसके अलावा दालचीनी बदलते मौसम के दौरान मौसमी बीमारियों के खिलाफ भी असर दिखाता है और इम्युनिटी को मजबूत करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news