High BP Control Tips: हाई BP के मरीज इन 4 फूड्स से हमेशा के लिए बना लें दूरी, खाते ही तुरंत बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर
Advertisement

High BP Control Tips: हाई BP के मरीज इन 4 फूड्स से हमेशा के लिए बना लें दूरी, खाते ही तुरंत बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर

Foods Avoids in High BP: अनियमित खानपान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी की वजह से आजकल हाई बीपी की समस्या आम होती जा रही है. इस समस्या से निपटने के लिए आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आपको कभी सेवन नहीं करना चाहिए. 

High BP Control Tips: हाई BP के मरीज इन 4 फूड्स से हमेशा के लिए बना लें दूरी, खाते ही तुरंत बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर

High Blood Pressure Control Tips: आजकल लाइफस्टाइल में गड़बड़ी और पर्याप्त शारीरिक व्यायाम न करने की वजह से लोग एक से ज्यादा बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं. उन्हीं में से एक बीमारी हाई ब्लड प्रेशर है. यह बीमारी अकेले नहीं बल्कि अपने साथ 5 दूसरी तकलीफों को भी लेकर आती है. इसकी वजह से आप हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक, डायबिटीज, शुगर के भी मरीज बन सकते हैं. ऐसे में बेहतर यही है कि आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करना शुरू कर दें. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें हाई बीपी के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं कि वे 5 चीजें क्या हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर में क्या ना खाएं (Foods Avoids in High BP)

पैक्ड या प्रोसेस्ड फूड न खाएं

सबसे पहली बात तो ये समझ लें कि पैक्ड या प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना बिल्कुल छोड़ दें. डॉक्टरों के मुताबिक इस तरह के पैक्ड फूड्स काफी पहले तैयार किए जाते हैं और उनमें भोजन को तरोताजा बनाए रखने के लिए कई प्रकार के मसाले डाले जाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए जितना जल्दी हो सके, ऐसे फूड्स से दूरी बना लेना ही सही रहता है. 

तले-भुने भोजन को खाने से बचें

ऐसे भोजन, जिनमें तेज नमक, मसाले या तले-भुने हों. उनके सेवन से बचना चाहिए. इनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो ब्लड प्रेशर (High BP Control Tips) को बढ़ाने का काम करती है. इस सोडियम की वजह से ब्लड सप्लाई करने वाली नसें सिकुड़ने लगती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. इस तकलीफ से बचने के लिए जितना हो सके, सिंपल और घर का बना हुआ भोजन खाएं. 

नमकीन चीजें पहुंचाती हैं नुकसान

अचार भी एक ऐसी चीज है, जो बीपी को हाई करने का बड़ा कारण बनता है. इसमें अचार को सुखाने के लिए नमक और तेल की मात्रा ज्यादा रखी जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर (High BP Control Tips) अपने आप हाई हो जाता है. बेहतर होगा कि आप अचार को कम से कम खाएं. अगर खाने का मन भी हो तो घर में बना हुआ सूखा अचार खाएं. उसमें इतना ज्यादा रिस्क नहीं होता. 

चाय-कॉफी से बढ़ जाता है बीपी

कॉफी में कैफीन नामक तत्व होता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है. जिन लोगों का बीपी लो रहता है, उन्हें चाय-कॉफी पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से उनका ब्लड प्रेशर हाई (High BP Control Tips) हो जाता है. लेकिन जिनका बीपी नॉर्मल या हाई हो, उन्हें ये दोनों चीजें बिल्कुल अवॉइड करनी चाहिए. इन्हें पीने से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news