Acid Reflux Reduce Tips: कुछ भी खाते ही सीने में होने लगती है जलन? अपना लें ये 4 उपाय, तुरंत मिल जाएगा आराम
Advertisement

Acid Reflux Reduce Tips: कुछ भी खाते ही सीने में होने लगती है जलन? अपना लें ये 4 उपाय, तुरंत मिल जाएगा आराम

Heartburn Remedies: कई बार कुछ भी खाते ही सीने में जलन और खट्टी डकारें आने लगती हैं. ऐसा होने पर शरीर एकदम सुस्त हो जाता है. इस समस्या से निपटने के लिए आज हम कुछ असरदार घरेलू उपाय बताते हैं.

Acid Reflux Reduce Tips: कुछ भी खाते ही सीने में होने लगती है जलन? अपना लें ये 4 उपाय, तुरंत मिल जाएगा आराम

Heartburn Reduce Tips: कई लोगों का पाचन तंत्र बाकी लोगों के मुकाबले कमजोर होता है, जिसके चलते कुछ भी तला-भुना या तीखा खा लेने पर खट्टी डकारें और सीने में जलन की दिक्कत होने लगती है. इसके साथ ही जी भी मिचलाने लगता है. इस सब को एसिड रिफ्लैक्स कहते हैं. असल में हम जो खाना खाते हैं, वह कई बार छोटी आंत में जाने बजाय वापस फूड पाइप में आ जाता है, जिसके चलते ऐसी दिक्कत होने लगती है. आपके साथ ऐसी दिक्कत न हो, इससे बचने के लिए आज हम आपको कुछ जबरदस्त आसान उपाय बताते हैं. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं. 

सीने में जलन को कम करने के उपाय (How to Reduce Heartburn)

भोजन को चबाकर खाएं

अगर कुछ भी खाते ही आपको सीने में जलन (Acid Reflux) होने लगती है तो इससे बचने के लिए आप भोजन को अच्छी तरह चबा-चबाकर खाएं. ऐसा करने से आपको जलन में राहत मिलेगी. साथ ही पानी पीने की मात्रा बढ़ा दें. इससे आपको एसिडिटी और जलन की दिक्कत नहीं होगी.

इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

सीने में जलन (Acid Reflux Reduce Tips) होने पर आप शकरकंद, गाजर, ब्राउन राइस या ओट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं. इन चीजों को खाने से आपको एसिडिटी और जलन में फायदा होता है. आप रूटीन में भी इन चीजों को खाएं तो काफी हद तक सीने में दर्द की दिक्कत दूर हो सकती है. 

बायीं करवट करके सो जाएं

पाचन में दिक्कत होने या खट्टी डकारें (Acid Reflux) आने पर आप बायीं ओर करवट करके सो जाएं. ऐसा होने से छोटी आंत का वेस्ट प्रॉडक्ट्स बड़ी आंत में जाने में सुगमता हो जाती है, जिससे सीने में जलन में राहत मिल जाती है. वहीं पीठ के बल सोने पर दिक्कत और बढ़ जाती है. 

पानी पीकर टहलने से राहत

जब भी पेट में तेजाब  (Acid Reflux Reduce Tips) ज्यादा बनने लगता है तो खांसी और सीने में दर्द की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में आप दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पानी पीकर थोड़ी देर इधर-उधर टहलें. उससे भी आपको आराम पड़ जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news