Heart Attack: ठंड में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, ऐसे रखें दिल की सेहत का ख्याल
Advertisement
trendingNow11435931

Heart Attack: ठंड में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, ऐसे रखें दिल की सेहत का ख्याल

Heart Attack Prevention: दिल का दौरा पड़ने का खतरा सबसे अधिक सर्दी में होता है. लेख में हमने बताया है कि आप इस मौसम में अपने दिल का ख्याल किस तरह से रख सकते हैं ताकि दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकें.

फाइल फोटो

Heart Attack In Winter: सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है. ठंड में सर्दी, जुखाम, बुखार जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड में इन बीमारियों के साथ-साथ हार्ट अटैक का जोखिम भी बहुत बढ़ जाता है. इसलिए इस सीजन में दिल का ख्याल रखना  बहुत जरूरी है. आज हम आपको बतएंगे कि दिल का दौरा पड़ने का खतरा किन लोगों को ज्यादा होता है और आप किस तरह से हार्ट अटैक के जोखिम से खुद को बचा सकते हैं. 

हार्ट अटैक का खतरा इन लोगों में ज्यादा
यूरोपियन जर्नल ऑफ ​एपिडेमियोलॉजी में पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार जो लोग मोटापा का शिकार होते हैं या फिर जिनका वजन ज्यादा बढ़ गया होता है उनको हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा होता है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी ठंड में खुद का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए क्योंकि सर्दी में दिल का दौरा पड़ने का चांस 30 गुना ज्यादा बढ़ जाता है.

सुबह में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा
सर्दी के मौसम में नसे सिकुड़ने लगती हैं जिसके कारण बल्ड प्रेशर बढ़ जाता है. हाई BP में दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है. इसके अलवा ठंड में बॉडी में खून का थक्का जमने लगता है जिसकी वजह से भी हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. सर्दी में दिल का दौरा पड़ने का चांस सबसे ज्यादा सुबह के समय होता है क्योंकि इस समय तापमान काफी गिरा कम रहता है. शरीर के तापमान को बराबर करने के लिए बल्ड प्रेशर बढ़ जाता है जो हार्ट अटैक का कारण बनता है.

दिल की सेहत का इस तरह रखें ख्याल
सर्दी में सुबह-सुबह टहलने न जाएं. आपको अगर टहलना है तो 9 बजे के बाद निकलें. भोजन में जितना हो सके उतना कम नमक खाएं. शरीर के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है इसलिए नमक कम खाएं. इसे अलावा एक्सरसाइज को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news