Healthy Liver Tips: जीना चाहते हैं लंबी और स्वस्थ जिंदगी? इन 5 हानिकारक चीजों को आज ही कर दें बाय, लिवर को कर देती हैं डैमेज
Advertisement

Healthy Liver Tips: जीना चाहते हैं लंबी और स्वस्थ जिंदगी? इन 5 हानिकारक चीजों को आज ही कर दें बाय, लिवर को कर देती हैं डैमेज

Liver Health Tips: अगर आप चाहते हैं कि आपका लिवर लंबे समय तक आपका साथ दे और आप सेहतमंद जिंदगी जिएं तो आज से ही 5 चीजों से तौबा कर लें. इन चीजों का सेवन धीरे-धीरे आपके लिवर को पंक्चर कर देता है, जिससे मौत होने में देर नहीं लगती.

Healthy Liver Tips: जीना चाहते हैं लंबी और स्वस्थ जिंदगी? इन 5 हानिकारक चीजों को आज ही कर दें बाय, लिवर को कर देती हैं डैमेज

Tips for Healthy Liver: दुनिया में हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह लंबा और स्वस्थ जीवन जिए. इसके लिए सब लोग अपने-अपने स्तर से प्रयास भी करते रहते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप भी सेहतमंद जिंदगी चाहते हैं तो अपने लिवर की सेफ्टी पर खास ध्यान देना होगा. लिवर हमारे शरीर का बेहद जरूरी अंग है. यह भोजन को पचाने और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का कार्य करता है. लिवर कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है. अगर किसी वजह से आपका लिवर काम करना बंद कर दे तो उसकी जिंदगी खतरे में पड़ते देर नहीं लगती. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए. ऐसा न करने पर आपका लिवर (Liver) डैमेज हो सकता है. 

ज्यादा दवाएं खाने से हानि

डॉक्टरों के मुताबिक लिवर के डैमेज होने का एक बड़ा कारण ज्यादा मात्रा में दवाओं का सेवन करना होता है. ब्रूफेन, वॉवरेन, कॉम्बिफ्लेम जैसी पेनकिलर दवाओं को ज्यादा खाने से बचना चाहिए. साथ ही स्टेरायड और एंटीबायोटिक दवाओं को भी कम खाना चाहिए. ये दवाएं धीरे-धीरे लिवर (Liver) को जाम कर देते हैं, जिससे वह काम करना बंद कर देता है और शरीर में जहर फैल जाता है.

जंक फूड खाना सेहत के लिए भारी

काफी लोग ऐसे हैं, जो पिज्जा, बर्गर जैसे जंक फूड खाना पसंद करते हैं. ऐसे जंक फूड अक्सर सड़े हुए मैदा या अनहेल्दी चीजों से बनाए जाते हैं, जिससे लिवर को उन्हें पचाने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है. इसके चलते लिवर (Liver) फूलकर फैटी होने लगता है और एक दिन काम करने से जवाब दे देता है. लिहाजा ऐसी चीजों का सेवन बंद या कम कर दें तो ठीक रहेगा.

रेड मीट से कर लें तौबा 

भोजन को टेस्टी बनाने के लिए उसमें नमक डालना सामान्य बात है. लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा नमकीन चीजें खाने लगें तो वह आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके साथ ही लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए रेड मीट ज्यादा खाने से बचना चाहिए. उसमें कई ऐसे तत्व होते हैं, जो लिवर (Liver) को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाते हैं. 

सप्लीमेंट्स लेने से नुकसान 

बॉडी बनाने के शौकीन बहुत सारे युवा जल्दी बॉडी बनाने के लिए हेल्थ सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं. इन सप्लीमेंट से चाहे बॉडी बने या न बने लेकिन ये दिल और लिवर (Liver) को डैमेज जरूर कर देते हैं. मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आप कोई सप्लीमेंट लेना भी चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके उसकी सलाह जरूर ले लें. इसके बाद ही उन सप्लीमेंट को लेने पर विचार करें.

शराब के सेवन से बचें

शराब को फेफड़ों, किडनी, लिवर और हार्ट का दुश्मन माना जाता है. इसमें कैलोरी और शुगर इतना ज्यादा होता है कि उससे बॉडी में फैट बनने लगता है. इसकी वजह से शरीर में सिरोसिस भी बढ़ जाता है, जिसकी वजह से लिवर (Liver) धीरे-धीरे डैमेज होने लगता है. इसलिए अगर आप लंबी जिंदगी चाहते हैं तो शराब को आज से ही बाय-बाय कर देना ठीक रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news