रोज खाएं नींबू, शरीर को होने वाले फायदों के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow12008917

रोज खाएं नींबू, शरीर को होने वाले फायदों के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान

Lemon Benefits: नींबू में भरपूर मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन बी6, पोटैशियम, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं रोज नींबू खाने के फायदे.

रोज खाएं नींबू, शरीर को होने वाले फायदों के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान

Lemon Benefits: प्रकृति में इतने सारी प्रकार की सब्जियां और फल मौजूद हैं जो अपने-अपने तरीके में शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. शरीर को फिट रखने के लिए और बीमारियों से बचाने के लिए हर एक सब्जी जरूरी होती है. इसी में एक है नींबू. ये खाने का स्वाद को बढ़ाता ही और शरीर को भी डबल फायदा पहुंचाता है. नींबू को सुपरफूड माना जाता है ये शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाता है. आइए जानते हैं नींबू खाने के फायदे.

नींबू में पोषक तत्व:
 

नींबू में भरपूर मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन बी6, पोटैशियम, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं.
 

रोग प्रतिरोधक क्षमता
 

नींबू में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता हैं. सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में नींबू रस और शहद मिला कर पिएं. आपको फर्क देखने को मिलेगा.
 

कॉलेस्ट्रोल 
 

नींबू में पाए जाने वाला विटामिन सी बैड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करता है. नींबू में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं.
 

स्वस्थ्य पाचन तंत्र
 

नींबू खाने से डायजेशन में मदद मिलता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को ठीक कर पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए डाइट में नींबू जरूर शामिल करें.
 

वेट लॉस

वेट लॉस के लिए नींबू काफी कारगर साबित होता है. मोटापा कम करने के लिए रोज एक गिलास नींबू का पानी पीना चाहिए. इसमें फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और ज्यादा खाना खाने से रोकता है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news