Hair Growth Tips: क्या हाथ के नाखून रगड़ने से बढ़ जाती है बालों की ग्रोथ? ये रहा सही जवाब, ये लोग भूलकर भी न करें गलती
Advertisement

Hair Growth Tips: क्या हाथ के नाखून रगड़ने से बढ़ जाती है बालों की ग्रोथ? ये रहा सही जवाब, ये लोग भूलकर भी न करें गलती

Effects of Nail Rubbing: क्या हाथों के नाखून रगड़ने से सिर के बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं? क्या इस दावे में वाकई कोई सच है? आज हम इस सवाल का सटीक जवाब आपको बताते हैं. 

Hair Growth Tips: क्या हाथ के नाखून रगड़ने से बढ़ जाती है बालों की ग्रोथ? ये रहा सही जवाब, ये लोग भूलकर भी न करें गलती

Advantages and Disadvantages of Nail Rubbing: योग गुरु बाबा रामदेव ने कुछ साल पहले बालों की ग्रोथ करने के लिए अनूठा उपाय बताया था. उन्होंने कहा था कि दोनों हाथों के नाखून रगड़ने (Nail Rubbing) से सिर के बाल तेजी से बढ़ते हैं. क्या उनके इस दावे के पीछे वाकई कोई वैज्ञानिक तथ्य है या यह बात उन्होंने केवल हवा में कही थी. आज हम इस सवाल का जवाब आपको बताने जा रहा है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

इस आसन से तेज होती है ब्लड सप्लाई

असल में योग में कई प्रकार के आसन होते हैं. उन्हीं में से एक आसन का नाम है बालयम आसन (Balayam). यह आसन रिफ्लेक्सोलॉजी के सिद्धांत पर काम करता है. मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक आपके नाखून रक्त धमनियों के जरिए सिर के तंत्रिका तंत्र से जुड़े होते हैं. ऐसे में जब आप दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ते (Nail Rubbing) हैं तो इससे ब्लड सप्लाई तेज होती है, जिससे सिर में भी खून की सप्लाई बढ़ती है और बालों के विकास (Hair Growth) में मदद मिलती है. 

केराटिन प्रोटीन के विकास में फायदा

एक्सपर्टों का कहना है कि बालों का विकास कॉर्टिकल कोशिकाओं की वजह से होता है. ये कोशिकाएं केराटिन नाम के प्रोटीन से बनी होती हैं. जब नाखूनों को एक साथ रगड़ा (Nail Rubbing) जाता है तो इससे केराटिन के विकास को बढ़ावा मिलता है. जिससे कॉर्टिकल कोशिकाएं बनती हैं और सिर के बाल मजबूत होते चले जाते हैं. 

ये लोग न रगड़ें हाथों के नाखून

योग गुरुओं का कहना है कि यह आसन वैसे तो सब लोगों के लिए फायदेमंद है लेकिन डायबिटीज रोगियों और गर्भवती महिलाओं को यह आसन करने से बचना चाहिए. इसकी वजह ये है कि बालयम आसन (Balayam) करने से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान  गर्भाशय में संकुचन हो सकता है. अपनी एंजियोग्राफी या सर्जरी करवा चुके लोगों को भी इस आसन को नहीं करना चाहिए. इसकी वजह से उन्हें दिक्कत हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news