H3N2 virus से बचना है तो अपने खाने की डाइट में शामिल करें ये चीजें
Advertisement

H3N2 virus से बचना है तो अपने खाने की डाइट में शामिल करें ये चीजें

Helth Tips: जिन लोगों की शारीरिक क्षमता मजबूत है. उनके अंदर ये वायरस जल्दी अटैक नहीं करता है. इसीलिए इस वायरस से बचने के लिए आपको अपनी शारीरिक क्षमता को और मजबूत बनाना होगा, तभी आप इस वायरस से खुद को बचा सकते हैं.

H3N2 virus से बचना है तो अपने खाने की डाइट में शामिल करें ये चीजें

Corona virus:  देशभर में कोरोना के मामले दिन पर दिन फिर से एक बार लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं. भारत में इनफ्लुएंजा वायरस h3n2 के मरीज धीरे-धीरे मिलना शुरू हो गए हैं. ये वायरस तेजी के साथ फैल रहा है. इसके लक्षण भी कोरोना की तरह है. बुखार और खांसी सहित फ्लू वायरस है. सरकार की ओर से भी बचाव और इसको कंट्रोल करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में बच्चों और बूढ़ों को खास ख्याल रखने की सलाह दी गई है और साथ ही कोविड के नियमों का पालन करने को कहा गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनफ्लुएंजा वायरस नाक, आंख और मुंह से फैलता है. बुखार, सर्दी, खांसी, सिर दर्द, शरीर में दर्द, डायरिया आदि इसके लक्षण है.
मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के कारण इस वायरस के फैलने का खतरा तेजी के साथ बढ़ रहा है, जिन लोगों की शारीरिक क्षमता मजबूत है. उनके अंदर ये वायरस जल्दी अटैक नहीं करता है. इसीलिए इस वायरस से बचने के लिए आपको अपनी शारीरिक क्षमता को और मजबूत बनाना होगा, तभी आप इस वायरस से खुद को बचा सकते हैं.

दालचीनी: दालचीनी में काफी औषधि गुण होते हैं. ये आपकी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काफी मदद करता है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और शरीर को खतरनाक मॉलिक्यूलस और फ्री रेडिकल से बचाने में मदद करती है। ये शरीर में किसी भी वायरस को बढ़ने नहीं देती है.
मेथी दाना: कई स्टडी में पता चला है कि मेथी के दाने में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले कई गुण पाए जाते हैं. ये यौगिक सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. मेथी के बीज का प्रयोग आयुर्वेद और अन्य पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में इम्युनिटी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. इसमें विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके साथ ही इसमें आयरन, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं.
अदरक: अदरक में भी कई औषधि गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन अक्सर खांसी और गले की खराश के लिए किया जाता है. इन्फेक्शन को दूर करने के लिए अदरक काफी महत्वपूर्ण होती है. अदरक बीमारियों से लड़ने की क्षमता देती है. अदरक में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं.
हल्दी: खाने में हल्दी को काफी पावरफुल माना जाता है क्योंकि हल्दी हमारे शरीर को काफी फायदा करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये इम्युनिटी को सुधारने में काम आती है. इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी देती है.
लौंग: लौंग में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं. जैसे यूजेनॉल. इसमें एंटी इंफमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने से रोकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news