Blood Deficiency Diet: बॉडी में कभी नहीं होगी खून की कमी, डाइट में जरूर शामिल करें ये फल
Advertisement
trendingNow11289975

Blood Deficiency Diet: बॉडी में कभी नहीं होगी खून की कमी, डाइट में जरूर शामिल करें ये फल

Diet In Blood Deficiency: शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने पर हीमोग्लोबिन कम हो जाता है. हीमोग्लोबिन ब्लड में आॉक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से ब्लड में आॉक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाता है. इस वजह से कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. 

फाइल फोटो

Iron Rich Fruits: खाने में अगर सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल हों तो हमें बीमारियों का सामना ही न करना पड़े. खून हमारी बॉडी का मूल आधार है. अगर शरीर में खून की कमी हो जाए, तो कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. हमारी रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है. खून की कमी से इंसान पूरी तरह कमजोर हो जाता है. इसलिए हमें डाइट में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करना जरूरी हैं जो हमारे बॉडी में खून बढ़ाएं और हमें सेहतमंद बनाएं.

शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने पर हीमोग्लोबिन कम हो जाता है. हीमोग्लोबिन ब्लड में आॉक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से ब्लड में आॉक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाता है. इस वजह से कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इसके अलावा चक्कर आना, कमजोरी, शरीर का पीला पड़ना, जल्दी थकना, नींद नहीं आना, डार्क सर्कल्स जैसे शुरुआती लक्षण भी सामने आते हैं.

आयरन और हीमोग्लोबिन कम होने की वजह से एनीमिया जैसी घातक बीमारियां हो जाती हैं. इनसे बचना मुश्किल हो सकता है. इसलिए कहते हैं, देखभाल करने से बेहतर है बचाव. तो पहले से आयरन रिच फूड खाकर हम ऐसी तकलीफों से बच सकते हैं.
  
कौन से फल दूर करते हैं खून की कमी

अगर हमारे शरीर में आयरन कम है, तो खून की कमी हो जाती है. ऐसे में हमें आयरन युक्त भोजन करना चाहिए. डेली डाइट में ज्यादा से ज्यादा आयरन रिच फूड शामिल करना चाहिए.

आयरन से भरपूर है सेब 

सेब स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ सेहतमंद भी है. सेब में अच्छी-खासी मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसे खाने से आयरन बढ़ता है और हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है.  ये शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है. 

अनार बढ़ाता है हीमोग्लोबिन 

अनार बहुत जल्दी खून बढ़ाता है. ये आयरन से भरपूर होता है.अनार शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है. अगर आप रोज अनार का सेवन करते हैं तो आपका वजन भी बढ़ जाता है और शरीर में पर्याप्त मात्रा में ब्लड होने की वजह से चेहरे पर ग्लो आता है.

चुकंदर भी करेगा फायदा

जल्दी खून बढ़ाने के लिए चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें आयरन अत्याधिक मात्रा में पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन बढ़ाता है. रोजाना चुकंदर खाने से एक हफ्ते के भीतर शरीर में खून बढ़ जाएगा. ये स्वाद में थोड़ा कसैला होता है, इसलिए जूस बनाकर पी सकते हैं.

अंगूर भी आयरन का स्रोत 

अंगूर भी आयरन का अच्छा स्रोत है. आयरन बढ़ाने के अंगूर भी बढ़िया आॉप्शन है. खून बढ़ाने के लिए आप काले और सफेद दोनों तरह के अंगूर खा सकते हैं. अंगूर आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news