Fridge Cleaning Tips: क्या आपके फ्रिज से भी आती है बदबू, तुरंत कर लें ये काम; सारी समस्या हो जाएगी खत्म
Advertisement

Fridge Cleaning Tips: क्या आपके फ्रिज से भी आती है बदबू, तुरंत कर लें ये काम; सारी समस्या हो जाएगी खत्म

Cleaning Tips: अगर आप अपने फ्रिज के बदबू से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप आसानी से फ्रिज की बदबू दूर कर सकते हैं.

Fridge Cleaning Tips: क्या आपके फ्रिज से भी आती है बदबू, तुरंत कर लें ये काम; सारी समस्या हो जाएगी खत्म

How to Clean Refrigerator: घर के फ्रिज में अक्सर खाने के कई तरह के समान रखे जाता हैं और इन्हें लंबे समय तक स्टोर किया जाता है. इस वजह से कई बार फ्रिज से बदबू आने लगती है और सफाई करने के बाद भी बदबू नहीं जाती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप आसानी से फ्रिज की बदबू दूर (How to remove bad smell from Refrigerator) कर सकते हैं.

इस वजह से आती है फ्रिज से बदबू

फ्रिज से बदबू (Bad Smell from Fridge) आने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार लोग फ्रिज में खानों को बिना ढक्कन लगाए रख देते हैं. इस वजह से पूरे फ्रिज से बदबू आने लगती है. इसके अलावा कई बार फ्रिज के अंदर खाना, दूध या फिर जूस गिर जाता है, जिस कारण फ्रिज गंदा तो होता ही है, बदबू भी आने लगती है. इसके साथ ही कुछ हरी सब्जियां लंबे समय तक रखने की वजह से खराब हो जाती हैं और इस वजह से भी फ्रिज से बदबू आने लगती है. फ्रिज में खाने की चीजें रखते समय इन बातों का ध्यान रखकर बदबू से बचा जा सकता है.

ब्रेड रखने से हो जाएगा काम

ब्रेड का इस्तेमाल तो ज्यादातर घरों में होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड का इस्तेमाल कर आप फ्रिज की बदबू दूर कर सकते हैं. अगर आपके भी फ्रिज से बदबू आती है तो ब्रेड आपके बहुत काम आ सकता है. इसके लिए फ्रिज के अंदर 2-3 ब्रेड रख दें. दरअसल, ब्रेड फ्रिज की बदबू को ऑब्जर्व कर लेता है.

बड़े काम का है संतरा

फ्रिज से आ रही बदबू को दूर करने के लिए संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए संतरे का रस निकालकर पानी में मिलाएं और फ्रिज की सफाई करें. इससे फ्रिज की सारी बदबू दूर हो जाएगी. संतरा की जगह पुदीना का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा फ्रिज को साफ करने के बाद फ्रिज के अंदर संतरे के छिलके भी रख सकते हैं. इससे भी बदबू दूर हो सकती है.

कॉफी बीन्स से भी बदबू हो जाएगी दूर

फ्रिज की बदबू दूर करने के लिए कॉफी बीन्स भी अच्छा ऑप्शन है. कॉफी की स्मैल काफी स्ट्रॉन्ग होती है और इसलिए यह आसानी से फ्रिज की बदबू को दूर कर सकती है. अगर आपके फ्रिज से भी बदबू आ रही है तो कॉफी बीन्स का इस्तेमाल कर छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए कॉफी बीन्स का ग्राइंड कर लें और फिर इसे एक बाउल में डालकर फ्रिज में रख दें. इससे फ्रिज की बदबू दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news