Cleaning Tips: फ्रिज के दरवाजे का रबड़ हो गया है गंदा? इस तरह मिनटों में करें साफ; बड़े काम के हैं ये हैक्स
Advertisement

Cleaning Tips: फ्रिज के दरवाजे का रबड़ हो गया है गंदा? इस तरह मिनटों में करें साफ; बड़े काम के हैं ये हैक्स

Fridge Cleaning Tips: फ्रीज की सफाई के बाद भी रेफ्रिजरेटर के दरवाजे में लगा रबड़ काफी गंदा हो जाता है. इस वजह से दरवाजा ठीक से बंद नहीं होता है और कुलिंग भी कम हो जाती है.

Cleaning Tips: फ्रिज के दरवाजे का रबड़ हो गया है गंदा? इस तरह मिनटों में करें साफ; बड़े काम के हैं ये हैक्स

How to Clean Refrigerator Gasket: किचन की सफाई के दौरान लोग फ्रिज को तो साफ कर देते हैं, लेकिन रेफ्रिजरेटर के दरवाजे में लगे रबड़ को साफ करना अक्सर भूल जाते हैं. इस वजह से धीरे-धीरे गंदगी जम जाती है और रबड़ खराब हो जाता है. इस वजह से फ्रिज का दरवाजा ठीक से बंद नहीं होता है और कुलिंग भी कम हो जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा समस्या है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से फ्रिज का रबड़ आसानी से साफ कर पाएंगे.

बेकिंग सोडा से करें सफाई

फ्रिज के दरवाजे में लगे रबड़ (Refrigerator Gasket) को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी और आधा चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर एक लिक्विड तैयार करें. इसके बाद एक साफ कपड़े को गिला कर फ्रिज के रबड़ को साफ करें. रबड़ के अंदर फंसी गंदगी को निकालने के लिए ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद अंत में सूखे कपड़े से रबड़ को पोछ दें. बेकिंग सोडा से फ्रिज का रबड़ आसानी से साफ हो जाएगा और अंदर तक फंसी गंदगी आसानी से निकल जाएगी.

विनेगर से दूर करें रबड़ की चिपचिपाहट

लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद फ्रिज के दरवाजे में लगा रबड़ चिपचिपा हो जाता है और आसानी से साफ नहीं होता है. इसके लिए आप विनेगर यानी सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सिरका और पानी मिलाकर कपड़े या ब्रश की मदद से रबड़ की सफाई करें और फिर सूखे कपड़े से पोछ लें. रेफ्रिजरेटर का रबड़ एकदम चमकने लगेगा.

डिटर्जेंट से भी कर सकते हैं सफाई

रेफ्रिजरेटर के रबड़ को साफ करने के लिए डिटर्जेंट पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी में थोड़ा सा डिटर्जेंट डालकर मिलाएं और स्ट्रांग घोल तैयार करें. इससे रबड़ के अलावा फ्रिज के अन्य दाग भी साफ कर सकते हैं. अगर इस घोल से भी गंदगी ना निकले तो इसमें नींबू का रस मिला दें, फिर गंदगी चुटकी में दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news