Male Fertility: इन 3 ड्राई फ्रूट्स को खाने से बढ़ेगा स्पर्म काउंट, दूर होगा नपुंसकता का खतरा
Advertisement

Male Fertility: इन 3 ड्राई फ्रूट्स को खाने से बढ़ेगा स्पर्म काउंट, दूर होगा नपुंसकता का खतरा

Married Men's Health: शादी के बाद पुरुषों को किसी तरह की शारीरिक या अंदरूनी कमजोरी का सामना न करना पड़े, इसके लिए जरूरी है कि आज से ही कुछ खास ड्राई फ्रूट्स का सेवन शुरू कर दें.

Male Fertility: इन 3 ड्राई फ्रूट्स को खाने से बढ़ेगा स्पर्म काउंट, दूर होगा नपुंसकता का खतरा

Dry Fruits For Male Fertility: शादी के बाद पुरुष अपने खुशहाल जिंदगी के लिए तमाम कोशिशें करते हैं, लेकिन अगर उनका स्पर्म काउंट (Sperm Count) और स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) दोनों ही खराब है तो ऐसे में मेल फर्टिलिटी पर काफी बुरा असर पड़ता है. दुनिया भार में ऐसे मर्दों की तादाद काफी ज्यादा है जो लाख कोशिशों के बावजूद पिता बनने में नाकाम रहे हैं. ये मामाला इतना निजी होता है कि कई पुरुष शर्म के मारे किसी से इसका जिक्र नहीं कर पाते, लेकिन इसे छिपाना का कोई फायदा नहीं है, अहम ये है कि एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद जरूरी उपाय किए जाए.

स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार हैं ये 3 ड्राई फ्रूट्स

परुषों की इन अंदरूनी परेशानी के लिए काफी हद तक गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स जिम्मेदार है, अगर इन गलतियों को वक्त पर सुधार लिया जाए तो कुछ ही हफ्तों में यौन कमजोरी, स्पर्म काउंट की कमी, मेल इनफर्टिलिटी जैसे परेशानियों को दूर किया जा सकता है.  भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने ZEE NEWS को बताया कि अगर शादीशुदा परुष अपनी डेली डाइट में 3 तरह के ड्राई फ्रूट्स शामिल करेंगे तो न सिर्फ उनमें प्रजनन क्षमता बेहतर होगी, बल्कि उनका स्टेमिना भी बढ़ जाएगा.

1. किशमिश (Raisin)
अंगूर को सुखाकर किशमिश तैयार किया जाता है, ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद और न्यूट्रिशन से भरा होता है. धूप में सूखने के कारण इस ड्राई फ्रूट में इलेक्ट्रोलाइट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, एनर्जी और विटामिन्स कंसंट्रेट हो जाते हैं. किशमिश में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे न सिर्फ स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी बेहतर होती है, बल्कि स्पर्म की मोटिलिटी में भी इजाफा होता है, हालाकि डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.
 

fallback

2. अंजीर (Fig)
अंजीर को सुखा कर ड्राई फ्रूट्स का रूप दिया जाता है इसे खाने से मर्दों की फर्टिलिटी बेहतर होती है और उनके स्पर्म काउंट में भी इजाफा होता है. ये विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है और साख ही इसमें पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर, फाइबर और विटामिन B6 भी पाया जाता है. आप अंजीर को स्नैक्स के तौर पर खाएं, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा.
 

fallback

3. खजूर (Date)
मेल फर्टिलिटी को बेहतर करने के लिए खजूर का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. भले ही आप खजूर के मीठे टेस्ट से प्रभावित होकर आप इसे खाते हों, लेकिन कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि इससे स्पर्म काउंट और क्वालिटी में इजाफा होता है. दरअसल खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नाम के 3 अहम कंपाउंड पाए जाते हैं जो मर्दों की सेहत को बेहतर करने का काम करते हैं. इससे परुषों की यौन इच्छा और स्टेमिना में सुधार होता है.
 

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news