भीषण गर्मी की लहर से बचने के लिए आजमाएं ये 6 टिप्स, बने रहेंगे हेल्दी
Advertisement
trendingNow11662431

भीषण गर्मी की लहर से बचने के लिए आजमाएं ये 6 टिप्स, बने रहेंगे हेल्दी

Health Care Tips: भारत में लू से निपटने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. इसलिए आज हम आपको चिलचिलाती गर्मी से बचने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गर्मी की लहर से खुद को बचा सकते हैं.

 

भीषण गर्मी की लहर से बचने के लिए आजमाएं ये 6 टिप्स, बने रहेंगे हेल्दी

Easy ways to survive the heatwave: जैसे-जैसे भारत में चिलचिलाती गर्मी तेज होती जा रही है, वैसे-वैसे ठंडा और हाइड्रेटेड रहने की निरंतर आवश्यकता अनिवार्य हो जाती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित देश के कई राज्यों में अभी चल रही गर्मी की तुलना में कहीं अधिक भीषण गर्मी की आशंका में चेतावनी जारी की है.

वर्तमान गर्मी की लहर ने पहले से ही विभिन्न प्रकार के फ्लू और रोगाणु-चालित बीमारियों का कारण बनना शुरू कर दिया है, जिससे लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी पड़ती है. ऐसे में भारत में लू से निपटने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. इसलिए आज हम आपको चिलचिलाती गर्मी से बचने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गर्मी की लहर से खुद को बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (easy ways to survive the heatwave) भीषण गर्मी से बचने की टिप्स......

गर्मी के अनुकूल कपड़े पहनें
हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े जो सूती कपड़ों से बने होते हैं, शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं. गहरे रंग या भारी कपड़े पहनने से बचें क्योंकि वे गर्मी को शरीर में रोक सकते हैं और आपको असहज महसूस करा सकते हैं.

खुद को हाइड्रेट रखें 
शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ढेर सारा पानी और तरल पदार्थ पीना जरूरी है. विशेषज्ञ डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. इसके अतिरिक्त, शक्कर और मादक पेय पीने से बचें क्योंकि वे डिहाइड्रेशन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

तेज गर्मी के घंटों के दौरान बाहर न निकलें
दिन का सबसे गर्म समय आमतौर पर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच होता है. इन घंटों के दौरान बाहर जाने से बचें, खासकर यदि आप गर्मी से संबंधित बीमारियों की चपेट में हैं. अगर आपको बाहर जाना ही है तो टोपी पहनें और खुद को धूप से बचाने के लिए छाते का इस्तेमाल करें.

गर्मी से होने वाले फ्लू और संक्रमण से दूर रहें
हीटवेव के दौरान हीट थकावट और हीटस्ट्रोक आम हैं. इन लक्षणों में चक्कर आना, मतली, सिरदर्द और थकान शामिल हैं. यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें.

अपने एसी और पंखों पर भरोसा करें
यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग या पंखे हैं, तो अपने घर को ठंडा रखने के लिए उनका उपयोग करें. यदि आपके पास इन तक पहुंच नहीं है, तो अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए गीले तौलिये का उपयोग करें या ठंडा स्नान करें.

धूप से सुरक्षा है कुंजी 
अपनी आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाएं और धूप का चश्मा पहनें. इसके अतिरिक्त, छाता या टोपी का उपयोग छाया प्रदान करने और खुद को ठंडा रखने के लिए करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news