Fenugreek Benefits: सब्जी एक, फायदे अनेक! शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारियां होंगी छूमंतर
Advertisement
trendingNow11353931

Fenugreek Benefits: सब्जी एक, फायदे अनेक! शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारियां होंगी छूमंतर

Health Tips: शुगर, बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर जैसी समस्या एक बार जिसे हो जाती है, उसे अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है. आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने में शामिल करने पर आपको इन सभी दिक्कतों में आराम मिलेगा.

फाइल फोटो

Methi Ke Fayade: आजकल लोगों की जीवनशैली इतनी खराब हो चुकी है कि हर घर में कोई न कोई शख्स ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी खतरनाक बिमारी की चपेट में है. गलत खानपान और खराब दिनचर्या इसकी सबसे बड़ी वजह है. इसके साथ लोग तनाव से भी जुझ रहे होते हैं. आजकल जंक फूड के ज्यादा सेवन ने इन बीमारियों को यूथ में भी पहुंचा दिया है जो कि बेहद चिंताजनक है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपनी दिनचर्या को ठीक करके, उचित खानपान और रोजाना एक्सरसाइज के जरिए इसे कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसा करने से बढ़ते शुगर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की दिक्कत कम होने लगती है. इस दौरान आप डाइट में इस गुणकारी सब्जी को शामिल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित होता है.

कौन सी है वो सब्जी?

मेथी के बारे में तो हम सभी जानते है. मेथी ऐसी गुणकारी सब्जी है जो अकेले आपके कई तरह के बीमारियों को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें पाया जाने वाला स्टेरॉइडल सैपोनिन नाम का पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, नियासिन, फाइबर, प्रोटीन और आयरन से भरपूर मेथी में पोटेशियम भी भारी मात्रा में पाया जाता है. पोटेशियम रिच खाने को डाइट में शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.  मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और स्टेरॉइडल सैपोनिन के गुण भी पाए जाते हैं. मेथी में विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है जो आंखों और स्किन के लिए भी अच्छा होता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी किसी आयुर्वेदिक औषधि के जैसे काम करता है.

मेथी के हैं और भी कई फायदे

एक्सपर्ट का मानना है कि मेथी पाचनतंत्र से जुड़ी समस्या को दूर करके डाइजेशन को ठीक करता है. मेथी में पाया जाने वाला फाइबर स्किन के रूखेपन को दूर कर स्किन की ग्लो को बढ़ता है. मोटापे की समस्या को भी ये कम करता है. मेथी में पाया जाने वाला प्रोटीन हड्डियों को मजबूती देता है और बोन मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है. बाल झड़ने की समस्या में मेथी किसी औषधि की तरह काम करता है. यह पेचिश की दिक्कत में पेट दर्द से आराम देता है और हार्ट से जुड़ी परेशानियों में फायदेमंद साबित होता है. किसी तरह की सूजन की समस्या होने पर इसकी पत्तियों और बीजों को पीसकर लगाने से आराम मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news