White Rice: सफेद चावल खाने से भी होता है Weight Loss, बस इस तरह करें रोजाना सेवन
Advertisement

White Rice: सफेद चावल खाने से भी होता है Weight Loss, बस इस तरह करें रोजाना सेवन

Weight Loss: अगर आपको लगता है कि सफेद चावल खाने से वजन तेजी से बढ़ता है, तो आप गलत हो सकते हैं. अक्सर डाइट चार्ट बनाते वक्त चावल को अलग कर दिया जाता है. आइए जानते हैं सफेद चावल से वजन कम करने का असरदार फार्मूला.

White Rice: सफेद चावल खाने से भी होता है Weight Loss, बस इस तरह करें रोजाना सेवन

Weight Loss Tips: जिम या व्यायाम शुरू करने के पहले अच्छा डाइट चार्ट बनाना बेहद जरूरी है. इसकी मदद से वजन कम करने के टारगेट को जल्दी पूरा कर सकते हैं. वहीं, जल्दी वजन कम करने के लिए, हम अक्सर संतुलित आहार या हैक्स का सहारा लेते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि तुरंत परिणाम के लिए शरीर को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दें. एक अच्छी डाइट का चयन तब कर सकते हैं, जब हमें पता हो कि कितना किलो वजन कम करना है. जब लोग डाइट चार्ट तैयार करते हैं तो सफेद चावल को अलग कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत है. 

एक साथ करें सेवन

भारत का मशहूर और सबसे सादा भोजन दाल-चावल माना जाता है. वजन कम करने के लिए दोनों का एक साथ कम मात्रा में सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. कुछ ऐसे दाल हैं, जिन्हें स्प्राउट्स के रूप में खा सकते हैं. जैसे- मूंग, चना और उड़द. दालों में प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स की मात्रा भरपूर होती है. इसके सेवन से वजन तेजी से घटाया जा सकता है. 

एक समय करें सेवन 
अगर आपका उदेश्य तेजी से वजन कम करना है तो आप सफेद चावल को एक समय के डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे लंच या डिनर में खाने के लिए चुनें.  डाइट के अनुसार, चावल की मात्रा लें और इसे चिकन या अंडे के साथ सेवन करें. 

सब्जियों को करें शामिल 

एक अच्छी डाइट तभी कहलाती है, जब उसमें सलाद, भरपूर दाल और सब्जियों को मिक्स करके खाया जाए. आप वजन को तेजी से कम करने के लिए ऐसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, जिसमें हाई प्रोटोन और फाइबर की मात्रा भरपूर हो, साथ ही इन्हें उबालकर भी खा सकते हैं. 

पकाने और खाने का तरीका 

वेट लॉस से लेकर वजन बढ़ाने के पीछे खाना पकाने और खाने का सही तरीका पता होना चाहिए. सफेद चावल से वजन बढ़ाया भी जा सकता है और घटाया भी. आपको वजन कम करने के लिए चावल खाना है तो इसे उबालें और ग्रिल्ड या रोस्ट करके खा सकते हैं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news