Calcium हासिल करना चाहते हैं, लेकिन दूध से है परहेज? तो इस छिलके वाली दाल को डाइट में करें शामिल
Advertisement

Calcium हासिल करना चाहते हैं, लेकिन दूध से है परहेज? तो इस छिलके वाली दाल को डाइट में करें शामिल

Pigeon Pea Benefits: एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि एक छिलके वाली दाल में इतना ज्यादा कैल्शियम होता है कि ये हमारी हड्डियों को काफी मजबूत बना सकती है, और आपको शायद दूध पीने की जरूरत न पड़े.

Calcium हासिल करना चाहते हैं, लेकिन दूध से है परहेज? तो इस छिलके वाली दाल को डाइट में करें शामिल

Toor Dal Seed Coat For Calcium: कैल्शियम एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है. इससे हड्डियां और दांतों को जबरदस्त मजबूती मिलती है. अगर इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो पूरी बॉडी कमजोर हो जाएगी और दिनभर की नॉर्मल एक्टिविटीज भी करना मुश्किल हो जाएगा. इसके अलावा खून का थक्का बनाने, मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने, दिल की धड़कन को दुरुस्त रखने और नर्वस सिस्टम को सही तरीके से काम करने में में मदद मिलती है

दूध से ज्यादा इस चीज में मिलेगा कैल्शियम

आमतौर पर ये माना जाता है कि दूध कैल्शियम का रिच सोर्स है यही वजह है कि बच्चों से लेकर बुजुर्ग को भी इस पेय पदार्थ के सेवन की सलाह दी जाती है. लेकिन हाल में की एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि तुअर दाल के छिलके में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर जानवरों के चारे के तौर पर किया जाता है. 

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर द सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (ICRISAT) के मुताबिक अरहर दाल के छिलके में दूध की तुलना में 6 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है, जो इसे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) और रिकेट्स (Rickets) के लिए दवा और फूड्स तैयार करने वाली कंपनियों द्वारा किया जाता है.

 

ICRISAT में हुए रिसर्च के अनुसार अरहर दाल के छिलको में दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है, जो बच्चों के खाद्य पदार्थ (Baby Food) और मिनरल्स सप्लीमेंटस के लिए अहम साबित हो सकते हैं. इस स्टडी के मुताबिक महज 100 ग्राम अरहर के बीज के छिलके में 652 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जबकि 100 मिलीलीटर दूध में 120 मिलीग्राम ही कैल्शियम पाया जाता है. हमारे शरीर में हर दिन 800-1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. इसलिए अपनी डाइट का सही सेलेक्शन जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news