सूखा या पानी में भिगोकर? क्या है ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका? एक्सपर्ट से जानें इसका सही जवाब
Advertisement
trendingNow12204350

सूखा या पानी में भिगोकर? क्या है ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका? एक्सपर्ट से जानें इसका सही जवाब

बहुत लोग कंफ्यूज रहते हैं कि ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका क्या है? इसलिए आइए आज इस लेख में एक्सपर्ट से जानते हैं कि ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका क्या है?

सूखा या पानी में भिगोकर? क्या है ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका? एक्सपर्ट से जानें इसका सही जवाब

ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है. इनमें विटामिन, मिनरल, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी फैट्स जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. नियमित रूप से ड्राई फ्रूट का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, मगर अक्सर आपने सुना होगा कि भिगोकर ड्राई फ्रूट का सेवन करने से वो कई गुना फायदेमंद हो जाता है. ऐसे में बहुत लोग कंफ्यूज रहते हैं कि ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका क्या है? इसलिए आइए आज इस लेख में एक्सपर्ट से जानते हैं कि ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका क्या है?

ड्राई फ्रूट्स में एंटीन्यूट्रिएंट्स और एंजाइम इन्हिबिटर्स...

डाइटिशियन भावेश गुप्ता ने अपने वीडियो बताया है कि ड्राई फ्रूट्स में पोषक तत्वों के साथ एंटीन्यूट्रिएंट्स और एंजाइम इन्हिबिटर्स भी होते हैं. ये दूसरे मिनरल्स के ऑब्जर्वेशन को कम कर देते हैं. ड्राई फ्रूट्स भिगोने से इसमें के एंटीन्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं और फिर ये सेहत के लिए कई गुना फायदेमंद हो जाता है. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि नियमित रूप से ड्राई फ्रूट भिगोकर खाने से ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

वैसे तो भिगोकर ड्राई फ्रूट्स खाने के कई फायदे होते हैं मगर आइए कुछ मुख्य फायदों के बारे में जानते हैं-

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है: ड्राई फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं, जो बिमारी का कारण बन सकते हैं.
पाचन तंत्र मजबूत होता है: ड्राई फ्रूट में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और कब्ज से बचाता है.
हार्ट संबंधी स्वास्थ्य में सुधार होता है: ड्राई फ्रूट में मौजूद हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.
त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: ड्राई फ्रूट में विटामिन और मिनरल की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखते हैं.

कितने समय तक भिगोकर खाना चाहिए?

वैसे तो अधिकांश ड्राई फ्रूट को रात भर पानी में भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कुछ ड्राई फ्रूट जैसे कि किशमिश और अंजीर को 2-3 घंटे के लिए भिगोने से भी फायदा होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news