Dry Eye: आंखों में सूखने लगे आंसू तो हो जाएं अलर्ट, इन बड़ी परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना
Advertisement

Dry Eye: आंखों में सूखने लगे आंसू तो हो जाएं अलर्ट, इन बड़ी परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

What Is Dry Eye: ड्राई आई की परेशानी के बारे में शायद आपने कम सुना होगा, लेकिन इसे जानना बेहद जरूरी है क्योंकि ये हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंचाता है और हमारी नजरों को कमजोर कर सकती है.

Dry Eye: आंखों में सूखने लगे आंसू तो हो जाएं अलर्ट, इन बड़ी परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

Dry Eyes Symptoms And Cure: ड्राई आई की परेशानी तब होती है जब आंखें बहुत कम आंसू पैदा करती हैं या आंसू बहुत जल्दी इवेपोरेट हो जाते हैं. ये स्थिति एक या दोनों आंखों को प्रभावित कर सकती है. संभावित लक्षणों में आंखों में दर्द या बेचैनी, धुंधली नजर और रोशनी के प्रति संवेदनशीलता में इजाफा शामिल है. ड्राई आई की दिक्कत हल्की से लेकर गंभीर हो सकती है. हल्के मामलों में ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) ट्रीटमेंट दी जा सकती है, जबकि ज्यादा गंभीर मामलों में बेहतर इलाज कराना होगा, कुछ केस में सर्जरी की भी जरूरत पड़ती है. जीवनशैली में बदलाव भी इस मेडिकल कंडीशन के इलाज और मैनेजमेंट में मददगार साबित हो सकते हैं. 

ड्राई के कारण होती है ऐसी परेशानियां

1. आंखों का ज्यादा लाल होना और दर्द होना
2. आँखों में चुभन या जलन
3. आंखों में या उसके आस-पास सख्त म्यूकस जमना
4. धुएं या हवा के प्रति आंख की संवेदनशीलता
5. रोशनी के प्रति संवेदनशीलता
6. धुंधला नजर आना खासकर दिन के आखिर में
7. दोहरी नजर
8. पढ़ने के बाद आंखों की थकान
9. आँखें खुली रखने में दिक्कत
10. कॉन्टेक्ट लेंस पहनते के समय बेचैनी
11. जागते वक्त पलकों का आपस में चिपक जाना

इन 2 न्यूट्रिएंट्स की कमी से होती है ड्राई आई
अमेरिका के नेशनल आई इंस्टीट्यूट (NIA) के विश्वसनीय स्रोत के अनुसार, विटामिन ए या ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से किसी व्यक्ति की सूखी आंख विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा, रिसर्च से पता चलता है कि विटामिन ए या ओमेगा 3 की खुराक सूखी आंख के मौजूदा मामलों का इलाज करने में मदद कर सकती है.

विटामिन ए है फायदेमंद
सूखी आंखों वाले 30 पुरुष प्रतिभागियों के 2019 के एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि शॉर्ट टर्म विटामिन ए सप्लिमेंट ने आंसू की क्वालिटी में सुधार किया, लेकिन आंसू की मात्रा में नहीं. रिसर्चर्स ने नोट किया कि सूखी आंखों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंटेशन की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए और बड़े पैमाने पर स्टडी की जरूरत है

विटामिन ए वाले फूड्स

-लिवर
-ऑयली मछली
-अंडे
-पनीर
-दूध और दही
-लाल सब्जियां
-हरी पत्तेदार सब्जियां

ओमेगा 3 भी बेहद जरूरी
साल 2019 में 17 रैंडम क्लीनिकल ट्रायल के मेटा-एनालिसिस में पाया गया कि ओमेगा 3 फैटी एसिड सप्लिमेंटेशन ने प्लेसीबो की तुलना में ड्राई आई डिजीज के लक्षणों में काफी सुधार किया. स्टडी करने वाले इस नतीजे पर पहुंचे कि ओमेगा 3 सप्लिमेंटेशन सूखी आंख के लिए एक प्रभावी इलाज साबित हो सकता है.

-ओमेगा 3 वाले फूड्स
-ऑयली फिश
-सी फूड्स
-अलसी के बीज
-सोयाबीन
-कैनोला का तेल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news