Drumstick Benefits: डायबटिज और लो स्पर्म काउंट जैसी कई दिक्कतों से पाएं छुटकारा, इस तरह करें सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल
Advertisement

Drumstick Benefits: डायबटिज और लो स्पर्म काउंट जैसी कई दिक्कतों से पाएं छुटकारा, इस तरह करें सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल

Male Infertility Treatment: सहजन एक ऐसा पेड़ है जिसके हर हिस्से का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर किया जाता है. यह आपको डायबटिज से लेकर लो स्पर्म काउंट जैसे कई दिक्कतों में आराम देता है.

फाइल फोटो

Health Benefits of Drumstick Leaves: दुनियाभर में पुरुषों की घटती फर्टिलिटी रेट एक बड़ी चिंता का विषय है. इसके साथ गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते लोगों में मोटापा, डायबटिज और तनाव आमतौर पर देखा जाता है. तनाव आगे बढ़ते हुए किसी मानसिक बीमारी का रूप ले सकता है. अगर आप या आपके घर में कोई सदस्य इस तरह की दिक्कत का सामना कर रहा है तो उसे यहां बताई जा रही सब्जी का सेवन करना चाहिए. इसके पत्ते के इस्तेमाल से आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

सहजन के पत्तियों के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सहजन के पत्तियों को उबालकर पीने से कई तरह की गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.

इन बीमारियों में दिखाता है असर

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सहजन के पत्तों को उबालकर पीने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. यह कोलेस्ट्रॉल और बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है और नसों में होने वाली ब्लॉकेज की दिक्कत से निजात दिलाता है.

2. अगर कोई पुरुष लो स्पर्म क्वालिटी की दिक्कत का सामना कर रह है तो सहजन की पत्तियां और बीज उसके लिए बेहद कारगर साबित होते हैं. इसके सेवन से यौन इच्छा में इजाफा होता है और ये टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ाने में मदद करता है.

3. आजकल ज्यादातर लोग अपने काम या पर्सनल लाइफ को लेकर काफी तनाव में होते हैं जो आगे चलकर किसी बड़ी मानसिक समस्या का कारण बन सकता है. इस दौरान सहजन की पत्तियां हार्मोन्स में संतुलन बनाकर मूड सुधारने में मदद करती हैं.

4. सहजन में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो फ्री-रेडिकल्स और हानिकारक टॉक्सिन्स को खत्म करते हैं. आपको बता दें कि सहजन कैंसर जैसी गंभीर बीमरी के खतरे को कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news