Drinking too much alcohol: ज्‍यादा शराब पीने से पेट और हार्ट पर क्‍या होता है असर? जानिए किसे कहते हैं हैवी ड्रिंकर
Advertisement
trendingNow11534025

Drinking too much alcohol: ज्‍यादा शराब पीने से पेट और हार्ट पर क्‍या होता है असर? जानिए किसे कहते हैं हैवी ड्रिंकर

Alcohol side effect: शराब पीने से नुकसान होता है. ये बात जानते हुए भी लोग ड्रिंक करते हैं. ऐसे में आपको ये बात जरूर जानना चाहिए कि किन लोगों को हैवी ड्रिंकर कहा जाता है और शराब पीने से लॉन्‍ग टर्म में क्‍या नुकसान हो सकते है?    

 Drinking too much alcohol: ज्‍यादा शराब पीने से पेट और हार्ट पर क्‍या होता है असर? जानिए किसे कहते हैं हैवी ड्रिंकर

Alcohol consumption: शराब पीने से बॉडी पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं. इसका सेवन करने से व्‍यक्ति नशे में चला जाता है और ज्‍यादातर लोग अपने आप को रिलैक्स भी महसूस करते हैं. यही वजह है कि सदियों से लोगों द्वारा इसे पिया जा रहा है लेकिन आप जानते ही हैं कि लॉन्‍ग टर्म में इसके कई नुकसान भी हैं. जो लोग ज्‍यादा शराब का सेवन करते हैं, उन्‍हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियां घेर सकती हैं. सीडीसी की परिभाषा के माने तो अगर कोई महिला हफ्ते में 8 या उससे ज्यादा ड्रिंक लेती है या कोई पुरुष 15 या उससे ज्यादा ड्रिंक लेता है, तो उसे हैवी ड्रिंकर कहा जाता है. 

हार्ट पर होता है असर 

जो लोग शराब का ज्‍यादा सेवन करते हैं उन्‍हें एट्रियल फाइब्रिलेशन (Atrial Fibrillation) हो जाता है. इस बीमारी में दिल की धड़कन अनियमित होने लगती है. इसी वजह से हार्टबीट पर भी प्रभाव पड़ता है. जिन लोगों को ये दिक्‍कत होती है, उन्‍हें हमेशा नींद आती रहती है और सांसें छोटी हो जाती हैं. कुछ अध्‍ययन में यह भी बताया गया है कि कम या एवरेज शराब का सेवन करने वाले लोगोंं में दिल की बीमारी ठीक रहती है. उन्‍हें स्ट्रोक भी नहीं आते है, लेकिन इस बात की पुष्टि वैज्ञानिकों ने नहीं की है. 

ज्‍यादा शराब पीने पर क्‍या होता है?   

जो लोग शराब का ज्‍यादा सेवन करने लगते हैं, उनकी बॉडी में कई तरह के बदलाव आना शुरू हो जाते हैं. उनकी खून की नसों में फैट की दीवार जैसी बनने लगती है और कई बार वो सूज भी जाती है. ऐसा होने पर कई लोगों को दिल का दौरा भी पड़ सकता है. ऐसे लोग मनोवैज्ञानिक तौर पर खुद को कमजोर महसूस करने लगते हैं. हालांकि वाइन में पॉलीफेनोल (Polyphenols) होता है, जो हाइपरटेंशन और हार्ट फेल्योर को रोकने में मदद करता है. 

पेट पर होता है ये असर 

जो लोग ज्‍यादा शराब पीते हैं, उनका लिवर भी खराब हो सकता है और उन्‍हें लिवर की बीमारियां भी हो सकती हैं. ज्‍यादा शराब पीने पेट से बॉडी के कई पार्ट्स खराब होते हैं. अगर आप रोजाना पांच पेग से ज्यादा ले रहे हैं तो आप कई बीमारियों के शिकार होने वाले हैं क्‍योंकि ऐसे में बॉडी के इसोफैगस, पैंक्रियाज, आंत और स्टमक पर बुरा असर पड़ता है. लगातार इस तरह सेवन करने से आंतें कमजोर होने लगती है. शराब आंतों से हेल्दी बैक्टीरिया को मार देता है. आपको बता दें ये बैक्टीरिया खाना पचाने की प्रक्रिया में मदद करता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news