Winter Healthy Drink: सर्दियों में पीएं अदरक का काढ़ा, शरीर को मिलेंगे ये कमाल के फायदे
Advertisement

Winter Healthy Drink: सर्दियों में पीएं अदरक का काढ़ा, शरीर को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Healthy Drink: आज हम आपको अदरक का काढ़ा बनाने का तरीका और पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। अदरक काढ़ा पाचन को बेहतर बनाए रखने के साथ-साथ मसल्स पेन को भी दूर रखता है। 

 

Winter Healthy Drink: सर्दियों में पीएं अदरक का काढ़ा, शरीर को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

How To Make Adrak Kadha: अदरक एक मसाला है जोकि कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से भरपूर होता है। अदरक को लोग खाने में स्वाद और पोषण बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में अदरक के सेवन से आपके शरीर में गर्माहट बनी रहती है जिससे आपक सर्दी-जुखाम जैसी कई मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं।

इसके अलावा अदरक आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है। ऐसे में आज हम आपको अदरक का काढ़ा बनाने का तरीका और पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। इसके सेवन से आपके शरीर का तापमान सही बना रहता है। इतना ही नहीं अदरक काढ़ा पाचन को बेहतर बनाए रखने के साथ-साथ मसल्स पेन को भी दूर रखता है, तो चलिए जानते हैं अदरक का काढ़ा (How To Make Adrak Kadha) बनाने की विधि-

अदरक का काढ़ा कैसे बनाएं? (How To Make Adrak Kadha)
 

अदरक का काढ़ा बनाने के लिए आप एक बर्तन में 2 कप पानी डालें और गैस पर रखें। फिर आप इसमें अदरक, तुलसी के पत्ते, 1 दालचीनी का टुकड़ा और कुछ दाने काली मिर्च के डाल दें। इसके बाद आप इसमें एक चम्मच शहद डाल कर मिला लें। फिर आप इस को कम से कम 5 से 7 मिनट तक उबालें और एक प में छानकर गर्मागर्म सेवन करें। स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस डालकर पी सकते हैं। 

अदरक का काढ़ा पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Adrak Kadha 

सर्दी-जुकाम को दूर करे
अदरक में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसलिए अदरक का काढ़ा पीने से आपकी सर्दी-जुकाम (Cold) को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे गले की खराबी भी ठीक हो जाएगी। 

पाचन के लिए बेहतर
अदरक का काढ़ा पीने से आपको पेट से जड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच और पेट के दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आपको उल्टी (Vomiting) या मितली महसूस हो रही है तो भी आपके लिए अदरक का काढ़ा बेस्ट है। 

मसल्स पेन को दूर करे
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जोकि आपके मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में मददगार होते हैं। अगर आप चाहें तो गर्म पानी में अदरक को उबालकर भी सेवन कर सकते हैं इसके सेवन से भी मसल्स पेन में राहत मिलती है। 

सिर दर्द को दूर करे
अदरक में एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए जिन लोगों को सिर में दर्द (Headache) की समस्या होती है उनके लिए अदरक का काढ़ा लाभकारी साबित हो सकता है। इससे आपको सिर दर्द में तुरंत राहत प्रदान होती है।  

 

Trending news