Dog Bite: किसी कुत्ते ने अगर काट लिया तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये उपाय; नहीं फैलेगा इंफेक्शन
Advertisement
trendingNow11411213

Dog Bite: किसी कुत्ते ने अगर काट लिया तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये उपाय; नहीं फैलेगा इंफेक्शन

Dog Bite Prevention: कुत्तों के काटने की घटनाएं आजकल अक्सर सुनाई देती है. ऐसे में जरूरी है कि सावधानी बरती जाए. इसके बावजूद अगर कुत्ते ने काट लिया है तो तुरंत कुछ उपाय कर सकते हैं. 

Dog Bite: किसी कुत्ते ने अगर काट लिया तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये उपाय; नहीं फैलेगा इंफेक्शन

Home Remedy for Dog Bite: कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार साथी माना जाता है. हालांकि, कई बार इनके द्वारा काटने की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं. कुत्ता अगर काट ले तो दर्द तो होता ही है, सबसे अहम बात यह है कि रेबीज तक हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि कुत्तों के दिखने पर सावधानी बरती जाए. हालांकि, कई दफा सावधानी बरतने के बावजूद कुत्ते अचानक से हमला कर देते हैं. ऐसे में जरूरी है कि काटते ही कुछ उपाय कर लिए जाएं, जिससे संक्रमण के खतरे से बचा जा सके. इन उपायों को फर्स्ट ऐड के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

घाव धोना

कुत्ते के काटने पर इंसान सावधानी नहीं बरतता और कभी-कभी डॉक्टर के पास तक पहुंचने में देर हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है और रेबीज होने का डर सताने लगता है. ऐसे में कुत्ते के काटते ही सबसे पहले घाव की जगह को तुरंत पानी और माइल्ड सोप से धोएं. इससे संक्रमण को फैलने से 10 मिनट तक रोका जा सकता है.

एंटीसेप्टिक क्रीम

कुत्ता काट ले तो उस जगह को पानी से धोने के बाद पहले सुखा लें. इसके बाद घाव वाली जगह पर अच्छी एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं. इससे वायरस जल्द नहीं फैलेगा. अगर उस वक्त आपके पास एंटीसेप्टिक क्रीम नहीं है, तो अल्कोहल या आयोडीन यानी कि नमक भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

डॉक्टर की सलाह

कुत्ते के काटने के बाद अगर आपने सभी प्राथमिक उपचार कल लिए हैं तो इससे संक्रमण को फैलने से कुछ देर के लिए रोका जा सकता है. हालांकि, फर्स्ट एड के बाद आराम न फरमाएं. इसके बाद डॉक्टर के पास जाएं और तुरंत एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news