Hair Care Tips: बालों में तेल लगाने के बाद न करें ये काम, वरना मजबूत होने के बजाय टूट जाएंगे बाल
Advertisement
trendingNow11434089

Hair Care Tips: बालों में तेल लगाने के बाद न करें ये काम, वरना मजबूत होने के बजाय टूट जाएंगे बाल

Hair fall Treatment: हेयर मसाज बालों को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है, लेकिन इसके भी कुछ नियम होते हैं. अगर बालों की मसाज के वक्त इन बातों का ख्याल न रखा जाए तो बाल झड़ने की परेशानी होने लगती है.

 

बालों की देखभाल के टिप्स

Hair Oiling Mistakes: चेहरे की खूबसूरती बालों के बिना अधूरी है. बालों को अगर हेल्दी और मजबूत बनाए रखना है तो बालों की देखभाल करना जरूरी है. बालों को मजबूत बनाने के लिए मसाज करना बहुत  फायदेमंद होता है. मसाज से बाल हेल्दी और खूबसूरत बनते हैं, लेकिन अगर आप बालों में तेल की मसाज करने के बाद कुछ गलतियां करते हैं तो ये भारी पड़ सकता है. बालों की मसाज के बाद कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है वरना इससे बालों में गंदगी, रूसी और ड्राईनेस की परेशानी हो सकती है जो आपके बाल झड़ने की वजह बन सकता है. आइए जानते हैं ऑयलिंग के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ऑयली बालों में तेल

ज्यादातर लोग बालों में उस वक्त तेल लगाते हैं जब उनके बाल गंदे हो जाते हैं ताकि उसके बाद बालों को धो सकें. अगर बाल पहले से ऑयली हो रहे हैं तो उनमें तेल लगाने से परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे बालों पर तेल लगाने से उनमें गंदगी जम जाती है जो स्कैल्प के छिद्रों को बंद कर सकती है. 

लंबे वक्त तक तेल  लगाना

ज्यादा वक्त तक तेल लगाने से बालों में गंदगी जम जाती है. तेल से धूल जैसी चीजें चिपक सकती हैं जो गंदगी के साथ रूसी और दोमुंहे बालों की वजह बन सकती हैं. अगर बालों को हेल्दी रखना है तो 3-4 घंटे तक तेल लगाएं. बालों को पोषण देने के लिए इतना वक्त काफी है.

तेल लगाकर टाइट चोटी

कुछ लोग कहते हैं कि तेल लगे बालों को गूंथकर बांधने से बाल बढ़ते हैं. इसी चक्कर में लड़कियां तेल लगाकर टाइट चोटी कर लेती हैं. इससे दोमुंहे बालों की परेशानी बढ़ सकती है. साथ ही बालों के डैमेज होने का खतरा भी बढ़ता है. इसलिए बालों को ढीला बांधें.  

तेल लगाकर कंघी करना

तेल लगाने के बाद बाल ज्यादा सेंसिटिव हो जाते हैं इसलिए तेल लगाने के बाद बालों में कंघी नहीं करना चाहिए. तेल लगे हुए बालों में कंघी करने की वजह से बाल जल्दी टूटते हैं. 

गीले बालों की मालिश

गीले बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए. ऐसे बालों में मालिश करने की वजह से बाल टूट सकते हैं. कुछ लोग बालों को लंबा और मजबूत बनाने के चक्कर में बहुत ज्याद मालिश करते हैं. ज्यादा मालिश भी नुकसान पहुंचा सकती है. इसकी वजह से बाल टूट सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news