Dental Tips: ब्रश करने के बाद तुरंत बाद न खाएं ये चीज, दांतों और मसूड़ों के लिए हो सकता है खतरा
Advertisement

Dental Tips: ब्रश करने के बाद तुरंत बाद न खाएं ये चीज, दांतों और मसूड़ों के लिए हो सकता है खतरा

Dental Care Tips: जब हम ब्रश करते हैं, तो मसूड़ों और दांतों से भोजन के कण और बैक्टीरिया हट जाते हैं और इस प्रक्रिया में इनेमल भी थोड़ा सा घिसता है. इस लेख में जानेंगे कि ब्रश करने के तुरंत बाद क्यों कुछ नहीं खाना चाहिए? और क्या खाने से दांतों का इनेमल खराब हो सकता है?

Dental Tips: ब्रश करने के बाद तुरंत बाद न खाएं ये चीज, दांतों और मसूड़ों के लिए हो सकता है खतरा

Dental Care : दांतों की सफाई के लिए ब्रश करना बहुत जरूरी होता है. अक्सर ऐसा होता है कि ब्रश करने के तुरंत बाद लोग कुछ न कुछ खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रश करने के तुरंत बाद कुछ नहीं खाना चाहिए? ऐसा करने से दांतों का इनेमल खराब हो सकता है.

क्या होता है इनेमल?
दांतों के ऊपरी परत को इनेमल कहा जाता है. यह बहुत कठोर होता जो दांतों को मजबूती प्रदान करता है, लेकिन ये परत एसिड से प्रभावित हो सकता है. जब हम ब्रश करते हैं, तो मसूड़ों और दांतों से भोजन के कण और बैक्टीरिया हट जाते हैं और इस प्रक्रिया में इनेमल भी थोड़ा सा घिसता है. इसलिए अगर हम ब्रश करने के तुरंत बाद कुछ खाते हैं, तो इनेमल पर मौजूद एसिड उससे और अधिक घिस सकता है. इससे दांतों की चमक कम हो सकती है और मसूड़ों में सनसनाहट और दर्द भी हो सकता है.

माउथ और टूथपेस्ट की केमिस्ट्री
आमतौर पर मार्केट में जो टूथपेस्ट मौजूद हैं वे बेसिक नेचर के होते हैं जिसका ph लगभग 7.5 से 9 तक होता है. वहीं माउथ हल्का एसिडिक होता है जिसका ph लगभग 6 से 7.5 तक हो सकता है. या ये कह सकते हैं कि मुंह का ph लगभग न्यूट्रल होता है.  अब क्योंकि टूथ पेस्ट बेसिक नेचर का होता है इसलिए ब्रश करने के बाद इनेमल पर मौजूद एसिड हट जाता है. इसलिए तुरंत खाना मसूड़ों और दांतों के लिए हानिकारक होता है.

20 मिनट तक कुछ न खाएं
एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्रश करने के बाद कम से कम 20 मिनट तक कुछ नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इतने देर में जो इनेमल पर मौजूद एसिड हटा था वो लगभग रिकवर हो जाता है. अगर आपको भूख लगी है, तो आप पानी पी सकते हैं या कोई हल्का पेय का सेवन कर सकते हैं.

तीखा खाने से भी बचें
ब्रश करने के तुरंत बाद तीखा खाने से बचना चाहिए. तीखे भोजन में मौजूद एसिड इनेमल को और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा तीखे भोजन से दांतों में दर्द, मसूड़ों में जलन और सनसनाहट भी हो सकती है.

Trending news