Digestion Tips: कुछ भी खाते ही पेट में होने लगती है गुड़-गुड़? आजमा लें ये 4 असरदार नुस्खे; हमेशा के लिए दूर हो जाएगी परेशानी
Advertisement
trendingNow11819358

Digestion Tips: कुछ भी खाते ही पेट में होने लगती है गुड़-गुड़? आजमा लें ये 4 असरदार नुस्खे; हमेशा के लिए दूर हो जाएगी परेशानी

Gas Acidity Control Tips: कुछ भी खाते ही क्या आपके पेट में भी गुड़-गुड़ होने लगती है? ऐसा होने पर इंसान बीमार महसूस करने लगता है. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. 

 

Digestion Tips: कुछ भी खाते ही पेट में होने लगती है गुड़-गुड़? आजमा लें ये 4 असरदार नुस्खे; हमेशा के लिए दूर हो जाएगी परेशानी

How To Improve Digestion: पेट की गड़बड़ी इंसान को पूरी तरह पस्त करके रख देती हैं. कुछ भी खाते ही पेट में गुड़-गुड़ होने और गैस-एसिडिटी से इंसान बेबस होकर रह जाता है और उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता है. अगर यह अपच (Indigestion) रोज की बात हो जाए तो वह किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकती है. ऐसे में किसी बेहतर डॉक्टर से तुरंत अपना चेक अप करवाने में देरी नहीं करनी चाहिए. आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप बदहजमी और कब्ज से मुक्ति पा सकते हैं. 

बदहजमी न होने के टिप्स (Tips To Improve Digestion) 

रोजाना पिएं ये खास पानी

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक कई बार पेट में टॉक्सिंस यानी विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं. इसके चलते भोजन को पचने में दिक्कतें आने लगती हैं. इससे निजात पाने के लिए आप डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) का सेवन कर सकते हैं. इस पानी को बनाने में सौंफ, खीरा, हल्दी, मेथी और अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा करने से शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पाचन शक्ति (Digestion Tips) मजबूत हो जाती है. 

शरीर को रखें हाइड्रेट 

पेट की पाचन शक्ति (Digestion Tips) को दुरुस्त बनाए रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप नारियल पानी, नींबू पानी या सामान्य पानी पीते रहें. आप चाहें तो सौंफ या मेथी के दानों का पानी भी पी सकते हैं. ऐसा करने से भोजन अच्छी तरह से पचता है और बदहजमी दूर हो जाती है. 

खुद को तनाव से रखें दूर 

डॉक्टरों का कहना है कि जब भी आप किसी गहरे तनाव या दुख का सामना करते हैं तो इसका सबसे बड़ा असर आपके पेट (Digestion Tips) पर पड़ता है. तनाव-दुख की वजह से पेट में गुड़-गुड़ होने लगती है और हाजमा खराब हो जाता है. इस परेशानी से छुटकारे के लिए आप शांत और संयत रहें. योग ध्यान का अभ्यास शुरू करें और किसी दुख भरी बात (Stomach Problems) को दिल पर न लें. 

अच्छी तरह चबाकर खाएं खाना  

हेल्थ एक्सपर्टों को बदहजमी का एक बड़ा कारण भोजन (Digestion Tips) को अच्छी तरह से चबाकर न खाना होता है. जो लोग तेजी से भोजन करने के चक्कर में उसे निगलते चले जाते हैं, वह पेट में जाकर गड़बड़ी का कारण बन जाता है. पेट की आंते उस भोजन को सही ढंग से पचा नहीं पाती, जिससे पेट में गैस-एसिडिटी बनने से हाजमा गड़बड़ होने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news