Weight Gain: अब सूखी लकड़ी कहकर नहीं चिढ़ाएंगे लोग, बस करें ये डाइट प्लान फॉलो, होगा वेट गेन
Advertisement

Weight Gain: अब सूखी लकड़ी कहकर नहीं चिढ़ाएंगे लोग, बस करें ये डाइट प्लान फॉलो, होगा वेट गेन

Foods To gain Weight: अगर आप अपने कम वजन को लेकर परेशान हैं तो वजन बढ़ाने के लिए हम डाइट प्लान शेयर करने वाले हैं. इसमें हमने ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कौन सी चीचें खा सकते हैं इसके बारे में बताया है. वेट गेन के लिए इस डाट को आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

फाइल फोटो

Weight Gain Diet Plan: शादियों का सीजन चल रहा है ऐसे में हर कोई हर कोई और सुंदर और फिट दिखना चाहता है. कोई वेट गेन तो वहीं कोई वजन घटाने के लिए परेशान हैं. आज हम आपके साथ ऐसी डाइट प्लान शेयर करने वाले हैं जिसको अगर आप फॉलो करेंगे तो आपको वजन बढ़ाने में बहुत आसानी होगी. इसमें हमने ब्रेकफास्ट, डिनर, स्नैक्स सभी के बारे में बताया है. तो आइए बिना देर किए डाइट प्लान ओर बढ़ते हैं.

खाली पेट
वजन बढ़ाने के लिए आप सुबह उठकर खाली पेट गुड़ के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास में थोड़ा सा गुड़ ठुकरा डालकर रख दें और फिर सुबह उठकर इसे पी लें. इसके अलावा आप चाहे तो भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स, बनाना शेक, मिल्क शेक बादाम शेक आदि का भी सेवन कर सकते हैं. 

ब्रेकफास्ट
अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप को हर हाल में ब्रेकफास्ट करना है. आप 1 दिन भी ब्रेकफास्ट स्किप मत करिए. ब्रेकफास्ट में आप मिल्क दलिया, अंडा, चने, स्प्राउट्स, मिल्क ओट्स, पीनट बटर, पैन केक खा सकते हैं. आप कोशिश करें कि ब्रेकफास्ट को 8:00 से 9:00 के अंदर ही कर लें.

लंच
आप अगर नॉनवेज खाते हैं तो मटन या फिश अपनी डाइट में शामिल करें. लेकिन अगर वही आप वेजिटेरियन हैं तो आप दाल, दही, रोटी, चावल, सब्जी सलाद का सेवन करें. इसके अलावा आप वजन बढ़ाना के लिए फुल फैट वाला दूध पी सकते हैं. ये आपके लिए कफी फायदेमंद होगा.

डिनर
आप इस बात का खास ख्याल रखें कि वजन बढ़ाने के लिए भी आप सोने के दो-तीन घंटे पहले डिनर कर लें. आप डिनर को जितना लाइट रख सके उतना बेहतर है. इसमें आप सलाद, रोटी, सब्जी आदि को शामिल कर सकते हैं. रात में सोने से पहले आप दूध में खजूर बदाम, किशमिश, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स डालकर पी सकते हैं. इससे भी आपको वजन को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news