Health Tips: हाथ-पैर की झनझनाहट इस खतनारक बीमारी की ओर करती है इशारा, जानें कैसे मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11353633

Health Tips: हाथ-पैर की झनझनाहट इस खतनारक बीमारी की ओर करती है इशारा, जानें कैसे मिलेगा छुटकारा

Sensation Symptoms: कभी-कभी गलत तरीके से बैठने या सोने से हमारी नसें दब जाती हैं. इसके बाद जब हम उठते हैं तो दबी हुई नस की जगह पर करंट जैसा महसूस होता है. लेकिन अगर ऐसा अक्सर होने लगा है तो अभी सतर्क हो जाएं.

फाइल फोटो

Vitamin Deficiency Causes: कुछ लोगों को शिकायत होती है कि उनकी बॉडी में अचानक तेज कंरट जैसा महसूस होता है. कभी-कभी के लिए इसमें कोई समस्या नहीं है लेकिन अगर ऐसा रोज होने लगा है तो ये बेहद चिंता की बात है. एक्सपर्ट की मानें तो ऐसा कुछ विशेष विटामिन की कमी होता है. इनकी कमी से नर्व डैमेज होने लगती है और आगे चलकर आप पैरालिसिस का भी शिकार हो सकते हैं. नसों को बेहतर रखने में विटामिन्स बहुत अहम रोल अदा करते हैं. नसों के ठीक होने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और झनझनाहट की कोई दिक्कत नहीं होती है. विटामिन्स की कमी की वजह से नसों के ब्लॉकेज की समस्या आती है जो नर्व डैमेज और हाथ-पैरों में झनझनाहट का कारण बनती है.

कौन से हैं वो विटामिन्स

विटामिन B की सीरीज में शामिल विटामिन B1, B6, B12 और B9 इसके साथ ही विटामिन E की मात्रा को खाने में बढ़ा कर इससे छुटकारा पाया जा सकता है. इस बारे में एक्सपर्ट मानते हैं कि विटामिन B1, B6, B12 B9 और E की कमी हाथ-पैर में झुनझुनी का असल कारण बनते हैं. कभी-कभी एंटीऑक्सीडेंट की कमी से भी ऐसा होता है. विटामिन B12 नसों को प्रोटेक्ट करता है और उनके चारों ओर किसी बॉडीगार्ड लेयर की तरह काम करता है. एंटीऑक्सीडेंट्स भी नसों को बेहतर बनाती हैं.

डाइट में लाएं चेंज

अगर झनझनाहट की दिक्कत अभी अपने शुरुआती दौर में है तो इस बारे में एक्सपर्ट कहते हैं कि इसे खान-पान से दूर किया जा सकता है. आपको अपने दैनिक रूटीन में इन डाइट को शामिल करना है और रोज एक्सरसाइज करनी है. विटामिन B1 के लिए आपको अनाज, बीन्स, दाल, नट्स और मांस को खाने में शामिल करना है. विटामिन B6 के लिए आलू, नट्स, अनाज, मछली और चिकन को डाइट का हिस्सा बनाएं. विटामिन B9 हरी पत्तेदार सब्जियों, सूरजमुखी के बीज और राजमा में भरपूर पाया जाता है. विटामिन B12 के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स- दूध, दही, पनीर और छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं. विटामिन E के लिए आप सूरजमुखी के बीज, बदाम और ब्रोकली को डाइट में लाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news