Iron-Deficiency: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये सुपरफूड, कभी नहीं होगी खून की कमी
Advertisement

Iron-Deficiency: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये सुपरफूड, कभी नहीं होगी खून की कमी

Health Tips: इंसान के शरीर मे खून एक ऐसा माध्यम है, जिसकी वजह से इंसान रोजाना ऊर्जा के साथ काम कर पाता है. खून का संचार होने से मनुष्य एक्टिव मोड मे रहता है, लेकिन शरीर मे इसकी कमी हो जाए, तो वो बहुत तरह की बीमारियों से घिर जाता है. आइए जानते हैं खून की कमी से कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है...

Iron-Deficiency: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये सुपरफूड, कभी नहीं होगी खून की कमी

Foods For Anemia: आजकल अच्छी डाइट न लेने के कारण हमें खून की कमी हो जाती है और ये समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने में मिलती है, क्योंकि उन्हें हर महीने पीरियड्स जैसी चीजों का सामना करना पड़ता है. इंसान के शरीर में खून का काम ठीक उस तरह होता है, जैसे किसी गाड़ी में पेट्रोल डालने से गाड़ी बिना रुके चलती है और तेल खत्म हो जाने पर गाड़ी तुरंत रुक जाती है, उसी तरह इंसान के अंदर खून का संचार होना जरुरी है. अगर हमारे शरीर में खून की कमी हो जाए. तो हमें तमाम तरह की समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं. जैसे- चक्कर आना, शरीर में सुस्ती और बार-बार थकान महसूस होना आदि. तो आइए जानते हैं खून की कमी होने से हमें क्या संकेत मिलता है और इस समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं. 

खजूर का सेवन (Benefits Of Eating Khajur)

खून की कमी के कारण शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है और इसकी असली वजह होती है आयरन की कमी, जिसकी वजह से चक्कर आना, सर चकराना, हाथ पैर में कंपन होने जैसी परेशानियां देखने को मिलती हैं. ऐसे में आपको खजूर का सेवन करना चाहिए, खजूर के 1 महीने के रोजाना सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाएगी और अंदरूनी ताकत भी बढ़ेगी, क्योंकि इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर होता है.

किशमिश का सेवन (Benefits Of Eating Raisin For Homoglobin)

किशमिश सूखे अंगूरों को कहा जाता है, इसमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है, इसे अक्सर जूस के साथ, सुबह ओट्स के साथ या रात को भिगोकर इसका खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं. किशमिश में लगभग 3.3 ग्राम फाइबर पाया जाता है, जिसके सेवन से आंत की समस्याएं भी दूर हो जाती है. 

तिल का सेवन (Benefits Of Eating Sesame)

तिल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसलिए अक्सर त्यौहारों में लोग तिल और गुड़ का भी सेवन करते हैं, इसमें मौजूद आयरन, फ्लेवोनाइड, कॉपर और अन्य पोषक तत्व हमारे शरीर से खून की कमी को दूर करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news