Cough Home Remedies: खांसी और गले के दर्द ने कर रखा है परेशान? आजमा लें ये 4 घरेलू नुस्खे, छाती से निकल जाएगा कफ
Advertisement

Cough Home Remedies: खांसी और गले के दर्द ने कर रखा है परेशान? आजमा लें ये 4 घरेलू नुस्खे, छाती से निकल जाएगा कफ

Khansi Door Karne ke Desi Upay: अगर आप भी इन दिनों खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं और दवाई पीने के बावजूद आराम नहीं हो रहा है तो आज हम आपको 4 गजब के घरेलू नुस्खे बताते हैं. इन नुस्खों को आजमाकर आप खांसी को जड़ से दूर भगा सकते हैं.  

Cough Home Remedies: खांसी और गले के दर्द ने कर रखा है परेशान? आजमा लें ये 4 घरेलू नुस्खे, छाती से निकल जाएगा कफ

Home Remedies to Cure Cough: सर्दियों का मौसम अब विदाई की बेला में है. दिन में अब हल्की-हल्की गर्मी होनी शुरू हो गई है. इस तरह के मौसमी बदलाव में बैक्टीरिया और वायरस एक्टिव हो जाते हैं, जिससे खांसी-जुकाम, बुखार, छाती में दर्द, गले में खराश और बंद नाक जैस समस्याएं झेलनी पड़ती हैं. इस मौसम में सबसे कॉमन समस्या खांसी की होती है. परेशानी तब ज्यादा हो जाती है, जब आपको सूखी या बलगम वाली खांसी जकड़ ले. आज हम आपको खांसी दूर करने के 4 घरेलू उपाय बताते हैं. इन उपायों को आजमाने से आप बिना साइड इफेक्ट के इस परेशानी को दूर भगा सकते हैं. 

खांसी दूर करने के तरीके 

अजवायन के फूल का रस

​एक स्टडी के मुताबिक अजवाइन के फूल का रस खांसी (Cough Home Remedies) में फायदेमंद होता है. इस फूल में फ्लेवोनोइड्स नाम के यौगिक होते हैं, जिससे खांसी खत्म होने लगती है और गले की मांसपेशियों को आराम मिलता है. इस रस के इस्तेमाल से गले की सूजन भी कम हो जाती है. आप अपने घर पर  अजवाइन के कुछ पत्तों और 1 कप उबलते पानी का इस्तेमाल करके चाय बना सकते हैं. यह खांसी में काफी उपयोगी मानी जाती है. 

नमक के पानी से गरारा 

खांसी (Cough Home Remedies) होने की स्थिति में सबसे पहले गले पर असर होता है और उसमें खराश होने लगती है. इस खराश को खत्म करने के लिए आपको गुनगुने पानी में 2 चम्मच नमक डालकर गरारे करना चाहिए. ऐसा करने से छाती में जमी कफ बाहर निकलने लगती है और गले के दर्द में राहत मिलती है. खांसी-जुकाम की स्थिति में राहत पाने का यह सबसे शानदार उपाय है. 

अनानास का सेवन (Foods for Cough)

एक्सपर्टों के मुताबिक आप अनानास का इस्तेमाल करके भी खांसी (Cough Home Remedies) के असर को कम कर सकते हैं. इसमें ब्रोमेलैन नाम का एक यौगिक तत्व पाया जाता है, जिससे खांसी उठनी बंद हो जाती है. कफ होने की स्थिति में राहत के लिए आप अनानास का एक टुकड़ा खाएं या फिर दिन में 3 बार 3.5 औंस अनानास का ताजा रस पिएं. इससे आपको खांसी में काफी आराम मिलेगा. 

अदरक खाना (Ginger for Cough)

अदरक को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. यह छाती में कफ (Cough Home Remedies) को खत्म करके खांसी में आराम देता है. खांसी होने की स्थिति में आप अदरक की चाय बनाकर पिएं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. इसके साथ ही आप पानी में अदरक डालकर उसका भी सेवन कर सकते हैं. पेट की गड़बड़ी, अपच, उल्टी जैसी स्थिति में भी अदरक का सेवन फायदा पहुंचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news