Covid-19: चीन में कहर ढा रहे हैं कोरोना के 2 नए वेरिएंट, ये 3 लक्षण दिखते ही तुरंत हो जाएं सावधान
Advertisement

Covid-19: चीन में कहर ढा रहे हैं कोरोना के 2 नए वेरिएंट, ये 3 लक्षण दिखते ही तुरंत हो जाएं सावधान

Omicron Subvariant BA.5.2 and BF.7: चीन में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट्स बीए.5.2 और बीएफ.7 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ये दोनों वेरिएंट लोगों को तेजी से चपेट में ले रहे हैं.

Covid-19: चीन में कहर ढा रहे हैं कोरोना के 2 नए वेरिएंट, ये 3 लक्षण दिखते ही तुरंत हो जाएं सावधान

Coronavirus in China: दुनियाभर के देशों में कोरोना वायरस संक्रमण कम हो गया है, लेकिन चीन में कहर ढा रहा है और इस वजह से लाखों लोग घरों कैद होने को मजबूर हो गए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) में 70 फीसदी आबादी कोविड-19 (Covid-19) के चपेट में आ चुकी हैं और तेजी से लोग संक्रमित हो रहे हैं.

कहर ढा रहे हैं कोरोना के ये 2 वेरिएंट

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस का संक्रमण (Coronavirus in China) बढ़ने के पीछे कोविड-19 के ओमिक्रॉन के 2 सब वेरिएंट हैं. चीन के कई शहरों में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट्स बीए.5.2 और बीएफ.7 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ये दोनों वेरिएंट लोगों को तेजी से चपेट में ले रहे हैं.

बीजिंग में BF.7 वेरिएंट का कहर

चीन की राजधानी बीजिंग (Coronavirus in Beijing) में ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीएफ.7 (Omicron Subvariant BF.7) कहर ढा रहा है और तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. इस वजह से बीजिंग में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है और अस्पतालों के बाहर लोगों की लाइन लगने लगी है.

ये 3 लक्षण दिखते ही तुरंत हो जाएं सावधान

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.5.2 और बीएफ.7 तेजी से फैल रहे हैं, लेकिन ये ज्यादा खतरनाक नहीं हैं. नए वेरिएंट से लोग जल्दी ठीक हो रहे हैं और मरने वालों की भी संख्या काफी कम है. डॉक्टर्स के अनुसार, इन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में गले में गंभीर संक्रमण, शरीर में दर्द, हल्का या बहुत तेज बुखार जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं.

3 महीने में चीन में आ सकती है 3 लहर

चीन के महामारी विशेषज्ञ वू जुन्यो ने अगले तीन महीने में कोविड-19 के 3 लहरों की आशंका जताई है और दावा किया है कि चीन अभी पहली लहर का सामना कर रहा है, जिसका पीक 15 जनवरी के आसपास आ सकता है. इसके बाद 21 जनवरी से चीन का लूनार न्यू ईयर भी शुरू हो रहा है और इस वजह से ज्यादा लोग ट्रैवल करेंगे और फिर दूसरी लहर आ सकती है. वू जुन्यो ने फरवरी के अंतिम सप्ताह में तीसरी लहर की आशंका जताई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news