Cold and Cough Remedies: रोजाना एक गिलास दूध के साथ खा लें बस ये एक खास चीज, ना होगी सर्दी ना आएगी छींक!
Advertisement

Cold and Cough Remedies: रोजाना एक गिलास दूध के साथ खा लें बस ये एक खास चीज, ना होगी सर्दी ना आएगी छींक!

Cold and Cough Remedies at Home: ठंड अपने चरम पर है लिहाजा घर में दुबकने के बाद भी सर्दी जुकाम होना लाजिमी है. ऐसे में उपचार अगर पहले ही कर लिया जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. चलिए बताते हैं सर्दी और जुकाम से बचने का रामबाण इलाज.

फोटो - सोशल मीडिया

Immunity Booster for Cold: गर्मी हो या ठंड...बदलत मौसम में सर्दी जुकाम का खतरा मंडराता ही है और एक बार जो ठंड लग जाए तो इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. इस वक्त भी ठंड अपने चरम पर है. पारा दिन ब दिन लुढ़कता जा रहा है. लेकिन काम के सिलसिले में घरों से निकलना भी जरूरी है. उस पर से कोरोना का डर.  ऐसे में जरूरी है कि कुछ अहतियात पहले ही बरत लिए जाए तो ठंड लगने और जुकाम में बार-बार छींक आने की परेशानी से दूर रहा जा सकता है. इसलिए लाइफस्टाइल में हम एक ऐसी खास चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको कभी जुकाम या खांसी होगी ही नहीं

दूध के साथ खाना होगा इन खास चीजों का पेस्ट
सर्दियों में सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को अंदर से गर्म रखना और इम्यूनिटी  को मजबूत करना. इसके लिए ये तो जरूरी है कि आप रोजाना गर्मा गर्म दूध पीए लेकिन दूध को खाली पीने से अच्छा है कि आप हमारा बताया हुआ नुस्खा आजमाए और दूध के साथ अंजीर, बादाम और मुनक्का के पेस्ट को खाए. इसके लिए ना तो आपको ज्यादा मेहनत करनी है और ना ही ये आपकी जेब को ज्यादा महंगा पड़ेगा. आपको बस ये तरीका फॉलो करना है.  

  • 2 अंजीर, 5-6 बादाम और 4-5 मुनक्का को रात भर भिगोकर रख दें
  • सुबह उठकर सबसे पहले बचा हुआ पानी निकाल दें और इसे धो लें
  • फिर इसे मिक्सी में डालें और स्मूद प्सेट बना ले 

एक गिलास गर्म दूध के साथ इस हलवे जैसे पेस्ट को खाएं. ये खान में तो स्वादिष्ट लगेगा ही लेकिन आपके शरीर को अनगिनत फायदे देगा. 

ना होगा जुकाम, बढ़ेगी इम्यूनिटी
दूध के साथ अंजीर, बादाम और मुनक्का के पेस्ट को रोजाना सर्दी के तीन महीनों तक खाएं. फर्क आपको खुद ब खुद दिखने लगेगा. आप सर्दी और जुकाम से हमेशा बचे रहेंगे. आपकी इम्यूनिटी पहले से काफी स्ट्रॉन्ग हो जाएगी. ऐसे में किसी बीमार या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद भी आपको कोई बीमारी नहीं होगी. 

साइनस में भी मिलेगा आराम
अगर आपको साइनस हैं तब तो ये आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगी. क्योंकि ये आपको बार-बार होने वाले जुकाम में कटौती करेगा जिससे आपकी साइनस की प्रॉब्लम में थोड़ा आराम होगा और धीरे-धीरे आपकी ये समस्या जड़ से ही दूर हो जाएगी.     

 

Trending news