Cleaning Tips: किचन सिंक को बिना मेहनत चुटकियों में करें साफ, सिर्फ 1 चीज से मिनटों में आ जाएगी चमक
Advertisement
trendingNow11462462

Cleaning Tips: किचन सिंक को बिना मेहनत चुटकियों में करें साफ, सिर्फ 1 चीज से मिनटों में आ जाएगी चमक

Kitchen Sink Cleaning: किचन सिंक की सफाई ठीक से ना करने पर इसकी चमक चली जाती है और धीरे-धीरे यह गंदा दिखने लगता है. अगर आपके किचन का सिंक भी गंदा हो गया है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप मिनटों में किचन सिंक साफ कर सकते हैं.

Cleaning Tips: किचन सिंक को बिना मेहनत चुटकियों में करें साफ, सिर्फ 1 चीज से मिनटों में आ जाएगी चमक

How to clean Kitchen Sink: किचन की सफाई के लिए अक्सर लोग महंगे-महंगे क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद कड़ी मेहनत के बाद भी किचन का सिंक साफ नहीं होता और धीरे-धीरे यह गंदा दिखने लगता है. अगर आपके किचन का सिंक (Kitchen Sink) भी गंदा हो गया है तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनको फॉलो कर आप मिनटों में किचन सिंक साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी महंगे प्रोडक्स की जरूरत नहीं होगी, बल्कि किचन में मौजूद चीजों से ही सफाई कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा से करें किचन सिंक की सफाई

किचन के गंदे सिंक (Dirty Kitchen Sink) की सफाई के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले सिंक से सारे बर्तन हटा लें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें. इसके बाद किचन सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क दें और पूरे सिंक को बेकिंग सिंक से कवर कर दें. बेकिंग सोडा को करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रबर का ब्रश से रगड़कर साफ करें. इसके बाद सिंक को पानी से धो लें और यह एकदम नए जैसा चमकने लगेगा.

विनेगर से चुटकियों में साफ हो जाएगा किचन सिंक

विनेगर का इस्तेमाल कई चीजों की सफाई में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विनेगर की मदद से आप किचन सिंक की भी सफाई कर सकते हैं. इसके लिए सिंक में पहले बेकिंग सोडा छिड़क दें और फिर विनेगर स्प्रे कर दें. इससे केमिकल रिएक्शन होगा और किचन सिंक डीप क्लीन होगा. इससे किचन सिंक की चिकनाई तो दूर होगी ही सिंक में जमी गंदगी भी साफ हो जाएगी.

नींबू से चमकाएं किचन सिंक

किचन सिंक (Kitchen Sink) की सफाई के लिए नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. नींबू के अंदर ब्लीचिंग एजेंट्स मौजूद होते हैं, जो गंदगी को हटाने में काफी कारगर हैं. किचन के गंदे सिंक को साफ करने के लिए नींबू को काटकर नमक लगा लें और फिर इससे किचन सिंक को रगड़कर साफ करें. इससे सिंक की सारी गंदगी निकल जाएगी और यह एकदम चमकने लगेगा.

चिकनाई हटाने के लिए गर्म पानी भी है कारगर

खाने के अंदर इस्तेमाल होने वाला तेल अक्सर किचन सिंक (Kitchen Sink) पर जम जाता है और लंबे समय तक जमे रहने के बाद गंदगी को बढ़ाता है. किचन सिंक की चिकनाई को हटाने के लिए गर्म पानी भी काफी कारगर है. इसके लिए गर्म पानी को चिकनाई वाले जगह पर धीरे-धीरे डाले और फिर सिंक एकदम चमक जाएगा. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म या उबलता हुआ ना हो, वरना सिंक की पाइप फट जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news