Cleaning Tips: किचन का सिंक हो गया है जाम? बस डाल दें ये चीज, नहीं पड़ेगी प्लंबर बुलाने की जरूरत!
Advertisement
trendingNow11754286

Cleaning Tips: किचन का सिंक हो गया है जाम? बस डाल दें ये चीज, नहीं पड़ेगी प्लंबर बुलाने की जरूरत!

How to Clean Kitchen Sink: अगर आप भी किचन के जाम सिंक से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिसकों फॉलो कर जाम किचन सिंक (Kitchen Sink) को आसानी से साफ कर सकते हैं.

Cleaning Tips: किचन का सिंक हो गया है जाम? बस डाल दें ये चीज, नहीं पड़ेगी प्लंबर बुलाने की जरूरत!

How to Clean Blocked Kitchen Sink: किचन सिंक में जूठे बर्तन रखने की वजह से उसमें अक्सर खाना गिरता रहता है और इस वजह से धीरे-धीरे जाम हो जाता है. लोग किचन की सफाई (Kitchen Cleaning Tips) तो अक्सर करते हैं, लेकिन किचन सिंक को साफ नहीं कर पाते हैं और किचन सिंक जाम होने के बाद प्लंबर को बुलाना पड़ता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिसकों फॉलो कर जाम किचन सिंक (Kitchen Sink) को आसानी से साफ कर सकते हैं.

कॉफी से करें किचन सिंक की सफाई

जाम किचन सिंक (Blocked Kitchen Sink) की सफाई के लिए कॉफी बेस्ट ऑप्शन हैं. इसके लिए आपको कॉफी पाउडर के अलावा लिक्विड सॉप और उबलते पानी की जरूरत होगी. अगर किचन के सिंक में पानी नहीं निकल पा रहा है कि तो इसमें सबसे पहले कॉफी पाउडर और लिक्विड सॉप डाल दें. इसके बाद इसमें उबलता पानी डाल दें. ऐसा करने से सिंक में भरी गंदगी निकल जाएगी. इसके साथ ही सिंक से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी.

विनेगर से भी सिंक का जाम कर सकते हैं दूर

किचन सिंक (Kitchen Sink) की गंदगी दूर करने के लिए विनेगर और बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए किचन सिंक में सबसे पहले बेकिंग सोडा डाल दें और फिर इसमें विनेगर डाल दें. इससे सिंक जमी गंदगी आसानी से निकल जाएगी. अगर आपके पास विनेगर ना हो तो आप इसकी जगह पर नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

किचन सिंक को लेकर इन बातों का रखें ख्याल

किचन सिंक को आपको एक सप्ताह या 10 दिन में सफाई करनी चाहिए. इससे सिंक हमेशा चमकता रहेगा. हालांकि, सिंक जाम होने से बचाने के लिए आप कुछ बातों का ख्याल रख सकते हैं. जैसे सिंक में जूठे बर्तन रखते हैं तो कोशिश करें कि बचा खाना बाहर फेंक दें. इसके साथ ही सिंक ड्रेन के ऊपर जाली वाला कवर लगा दें, ताकि अगर जूठन ड्रेनेज पाइप के अंदर ना जाए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news