Causes of Obesity: बढ़ते मोटापे ने कर रखा है परेशान? इन 5 खराब आदतों की आज ही कर दें विदाई; नए साल में बॉडी हो जाएगी फिट
Advertisement
trendingNow11506898

Causes of Obesity: बढ़ते मोटापे ने कर रखा है परेशान? इन 5 खराब आदतों की आज ही कर दें विदाई; नए साल में बॉडी हो जाएगी फिट

Weight Control Tips: खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी गड़बड़ियों की वजह से आजकल हर कोई मोटापे से परेशान दिखता हैं. अगर आप मोटापे से मुक्ति पाना चाहते हैं तो 5 गलत आदतों की आज से ही विदाई कर दें. ऐसा करने से नए साल में आपकी बॉडी एकदम शेप में आ जाएगी. 

Causes of Obesity: बढ़ते मोटापे ने कर रखा है परेशान? इन 5 खराब आदतों की आज ही कर दें विदाई; नए साल में बॉडी हो जाएगी फिट

How to Control Weight: आजकल दुनिया में हर चौथा व्यक्ति मोटापे से परेशान है. यह मोटापा (Weight Control Tips) अपने साथ डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, अस्थमा और हार्ट अटैक जैसी कई बड़ी बीमारियां भी साथ लेकर आता है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप अपनी 5 खराब आदतों को सुधार लें तो मोटापा पास आना तो दूर वह आपको कभी छू भी नहीं पाएगा. आइए जान लेते हैं कि वे 5 आदतें कौन सी हैं. 

बहुत कम पानी पीना

हमारे शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना 3-4 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है. ऐसा करने से शरीर के खराब टॉक्सिन यूरिन के जरिए बाहर निकलते रहते हैं और बॉडी फिट बनती है. लेकिन काफी लोग इस नियम पर ध्यान नहीं देते और पानी बहुत कम पीते हैं. जिसके चलते वह टॉक्सिन पेट में इकट्ठे होकर मोटापे (Weight Control Tips) का रूप ले लेते हैं.

खाने-पीने का समय निर्धारित न होना

मोटापा (Weight Control Tips) बढ़ने की बड़ी वजह हमारा खाने-पीने का समय निर्धारित न होना होता है. हम किसी भी वक्त खाना-पीना शुरू कर देते है, जिसे हमारा पाचन तंत्र सही ढंग से डाइजेस्ट नहीं कर पाता. ऐसे में हमारे पेट में मौजूद अधपचा भोजन मोटापे के रूप में सामने आने लगता है.  

अपने शरीर के अनुसार भोजन न करना

उम्र के हर पड़ाव पर हमारे शरीर के लिए भोजन की जरूरत अलग-अलग होती है. बचपन और युवावस्था में शरीर को काफी एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में हमें शरीर को ज्यादा कैलोरी वाले भोजन खाने चाहिए (Weight Control Tricks) लेकिन 45 साल के बाद यह जरूरत कम हो जाती है. ऐसे में अगर हम तब भी ज्यादा कैलोरी वाला भोजन लेते हैं तो हमारे शरीर पर चर्बी बढ़ने लगती है.

रोजाना 20 मिनट एक्सरसाइज न करना

शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना 2 किलोमीटर की जॉगिंग या 20 मिनट की वॉक को बेहद जरूरी माना गया है. डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग एक्सरसाइज के इन फॉर्मूलों पर अमल करते हैं, उन्हें मोटापे और हार्ट अटैक की बीमारी छू भी नहीं पाती. खासकर भोजन के बाद थोड़ी-बहुत देर घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए, जिसका आपका शरीर फिट रह सके. 

पैक्ड और जंक फूड्स खाना

पैक्ड और जंक फूड्स शरीर के दुश्मन होते हैं. कभी-कभार तो इन्हें खाया जा सकता है लेकिन रोजाना उनका सेवन अच्छा नहीं माना जाता. इन जंक फूड्स से शरीर को कोई पोषण नहीं मिलता. इसके बजाय ऐसे फूड्स शरीर में मोटापे (Weight Control Tricks) को बढ़ाने में बड़ा कारक सिद्ध होते हैं. जिसके साथ ही कई दूसरी बीमारियां भी शरीर में पनपने लगती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं 

Trending news