Calcium Without Milk: बिना दूध पिए कैल्शियम हासिल करना चाहते हैं आप? इन 5 ऑप्शंस को करें सेलेक्ट
Advertisement

Calcium Without Milk: बिना दूध पिए कैल्शियम हासिल करना चाहते हैं आप? इन 5 ऑप्शंस को करें सेलेक्ट

Calcium Based Foods: कई लोगों को दूध का टेस्ट और इसकी महक अच्छी नहीं लगती, इसलिए इसके सेवन से अक्सर हिचकिचाहट होने लगती है, लेकिन कैल्शियम पाने के लिए दूसरे फूड आइटम्स खाने होंगे. 

Calcium Without Milk: बिना दूध पिए कैल्शियम हासिल करना चाहते हैं आप? इन 5 ऑप्शंस को करें सेलेक्ट

Sources Of Calcium: कैल्शियम एक अहम न्यूट्रिएंट है जिसकी हमारे शरीर को काफी जरूरत होती है. इससे हमारा शरीर मजबूत होता है क्योंकि हड्डियां की ताकत इसी पोषक तत्व की मौजूदगी पर निर्भर करती है. आमतौर पर कैल्शियम हासिल करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा से ज्यादा दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं आता, ऐसे में कैल्शियम की जरूरतों को कैसे पूरा किया जाए. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमारे पास कई ऐसे विकल्प हैं जिनके जरिए शरीर को कैल्शियम मिल सकता है.

कैल्शियम रिच फूड्स

1. संतरा (Orange)
आमतौर पर संतरे को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इस फल में कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. आप संतरे को डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी फायदेमंद रहेगा.

2. सफेद तिल (White Sesame)
आपने सफेद तिल के लड्डू जरूर खाए होंगे ये जितने टेस्टी होते हैं वहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अगर हर दिन 2 से 3 ऐसे लड्डू खाएंगे तो शरीर में कैल्शियम की कोई कमी नहीं होगी.

3. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)
हरी पत्तेदार सब्जियां को हमेशा से एक हेल्दी फूड ऑप्शन माना जाता रहा है, अगर आप दूध नहीं पीते तो कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां का रेगुलर सेवन करें.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

4. बादाम का दूध (Almond Milk)
बादाम के फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं. इसमें कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर, विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है. आप बादाम का दूध पिएंगे तो नॉर्मल मिल्क की तरह महक भी नहीं होगी और सेहत को काफी लाभ मिलेगा.

 

5. बीन्स (Beans)
भारत में शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां बीन्स न पकता हो. इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते. इसे नॉर्मल सब्जी, सलाद के तौर पर या फिर उबालकर खाया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news