Bartano Se Daag Kaise Hataye: जले हुए बर्तन चुटकियों में नए जैसे चमक जाएंगे, बस इन तरीकों से करना होगा साफ
Advertisement

Bartano Se Daag Kaise Hataye: जले हुए बर्तन चुटकियों में नए जैसे चमक जाएंगे, बस इन तरीकों से करना होगा साफ

jale hue bartan ko saaf kaise karen: कई बार खाना बनाते समय जरा सा भी ध्यान भटक जाने पर खाना (Food) या बर्तन जल जाता है. ऐसे में उसे साफ करने में काफी मेहनत लग जाती है. अगर आप अक्सर इस परेशानी से जूझते हैं तो जानिए कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe), जिनकी मदद से जले हुए बर्तनों को आसानी से साफ किया जा सकता है (Burnt Utensils Cleaning Tips).

Bartano Se Daag Kaise Hataye: जले हुए बर्तन चुटकियों में नए जैसे चमक जाएंगे, बस इन तरीकों से करना होगा साफ

Burnt Utensils Cleaning Tips: लोग दिवाली की साफ-सफाई में व्‍यस्‍त है. इस साफ-सफाई में एक दिक्‍कत होती है पुराने बर्तनों की. कई बार काफी सावधानी बरतने के बावजूद कभी खाना (Food) जल जाता है तो कभी बर्तन (Burnt Utensils). उसके बाद जले हुए खाने से ज्यादा स्ट्रेस उस बर्तन को देखकर होने लगता है. उन्हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है और कभी-कभी तो बर्तन बिल्कुल ही खराब हो जाता है. ऐसे में चिंता होना लाजिमी है. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाकर बर्तनों को आसानी से साफ किया जा सकता है.

जले हुए बर्तन कैसे साफ करें?

आमतौर पर हम लोग जले हुए बर्तन (Burnt Utensils) में पानी भरकर उसे तुरंत साबुन से धोना शुरू कर देते हैं. कई बार तो उस पर जमा खुरचन को हटाने के लिए लोग ईंट या किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल भी कर लेते हैं. लेकिन अगर डिशवॉशर या किसी भी साबुन से रगड़ने के बावजूद जला हुआ बर्तन साफ न हो रहा हो तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. जानिए कुछ बेहद आसान तरीके, जिनकी मदद से जले हुए बर्तन भी नए की तरह चमक उठेंगे (Burnt Utensils Cleaning Tips).

टमाटर के रस से चमक उठेंगे बर्तन

जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए टमाटर का रस काफी प्रभावशाली साबित होता है. जले हुए बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म करें. फिर रगड़कर साफ कर लें.

बेकिंग सोडा से साफ होंगे बर्तन 

जले हुए बर्तनों को बेकिंग सोडा (Baking Soda) से आसानी से साफ किया जा सकता है. इसके लिए जले हुए बर्तन में 2 कप पानी लें और उसमें 1/4 कप बेकिंग सोडा डालकर उबाल लें. इसे 15 मिनट तक गैस पर रखें और फिर साधारण तरह से धो लें (Baking Soda Benefits).

विनेगर से चमकेंगे बर्तन

अगर बर्तन ज्यादा जला हुआ है और बेकिंग सोडा से भी साफ नहीं हो रहा है तो एक बार सिरका (Vinegar) का इस्तेमाल करके देखें.  इसके लिए बर्तन में 1/4 कप सिरका डालकर उबालें और फिर 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर नॉर्मल तरीके से साफ कर दें. बेकिंग सोडा और सिरका को एक साथ न उबालें क्योंकि उससे बर्तन खराब हो सकता है.

नींबू का रस करें ट्राय 

बर्तन के जले हुए हिस्से में एक कच्‍चा नींबू रगड़ें. फिर उसमें तीन कप गर्म पानी डालें. अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान साफ करें. बर्तन बिल्कुल साफ हो जाएगा.

नमक से करें साफ 

जले हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर 4 मिनट तक उबालें. फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर लें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news