Health Tips: खाने में करें इस खास सलाद को शामिल, तेजी से घटेगा वजन; मिलेंगे कई और भी फायदे
Advertisement

Health Tips: खाने में करें इस खास सलाद को शामिल, तेजी से घटेगा वजन; मिलेंगे कई और भी फायदे

Weight Loss Diet: अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो ब्रोकली और छोले चने से बना ये खास सलाद आपके लिए फायदेमंद साबित होगा और शरीर में एनर्जी भी भरपूर रहेगी.

फाइल फोटो

Weight Loss Supplements: आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं और लाख कोशिशों के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं. अगर आपको लगता है कि सिर्फ जिम में पसीना बहाने से वजन कम हो जायेगा तो शायद आप गलत हैं. वजन काम करने के लिए सही एक्सरसाइज के साथ डाइट मेंटेन करना बेहद जरूरी है. सही एक्सरसाइज आपको जिम ट्रेनर बता देगा यहां हम आपको सही डाइट यानी उस खास सलाद के बारे में बताते हैं.

छोले चना का सलाद 

सलाद हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है. ज्यादा सलाद खाने से हम ज्यादा कैलोरी स्टोर करते हैं और ओवरईटिंग के लिए पेट में जगह कम होती है. छोला चना या काबुली चने का सलाद बनाने के लिए दही, पुदीना और धनिया को साथ में मिलाएं. इसे चटपटा बनाने के लिए इसमें आप काली मिर्च, नमक, धनिया की पत्तियां मिलाकर उसमें बारीक कटा हुआ टमाटर और नींबू का रास डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब आपका चटपटा छोला चना सलाद तैयार है. अब इसे आप डाइट में शामिल करें. इनमें प्रोटीन, फॉलिक एसिड और विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा साबित होता है और ये डाइट तेजी से वजन काम करने में मदद करता है.

ब्रोकली का सलाद

ब्रोकली को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ब्रोकली का सलाद बनाने के लिए आपको चाहिए  2 ब्रोकली, 3 छोटे चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 छोटे चम्मच इटैलियन सीजनिग, 1 छोटे चम्मच नमक. सबसे पहले ब्रोकली को अच्छे से काट लें और एक छोटे कटोरी में विनेगर और कूटा हुआ लहसुन मिला लें. फिर इटैलियन सीजनिंग और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसे आप खा सकते हैं. ये सलाद आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा और वजन काम करने में आपकी मदद करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news