सावधान! इन 5 आदतों की वजह से घटती है फर्टिलिटी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
Advertisement

सावधान! इन 5 आदतों की वजह से घटती है फर्टिलिटी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Infertility Problems: हर 5 मैरिड कपल में 1 को पहला बच्चा करने में समस्या होती है. एक्सपर्ट की माने तो ये समस्याएं कहीं न कहीं पुरानी गलत आदतों की वजह से होती हैं. आइये जानते हैं किन गलत आदतों की वजह से कोई व्यक्ति इन्फर्टाइल हो सकता है?

सावधान! इन 5 आदतों की वजह से घटती है फर्टिलिटी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

आज के समय में इनफर्टिलिटी की समस्या बहुत आम बात हो गई है. जिसकी वजह से लोगों को बच्चे पैदा करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मैरिड कपल में इनफर्टिलिटी होना सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है. हमारे समाज में सदियों से एक गलत भ्रांती चली आ रही है. बहुत से लोगों को लगता है कि इनफर्टिलिटी के लिए सिर्फ महिलाएं जिम्मेदार होती हैं. लेकिन ऐसा नहीं है, ये एक ऐसी समस्या है जिसके लिए महिला या पुरुष कोई भी जिम्मेदार हो सकता है. एक आंकड़े के मुताबिक, एक तिहाई इनफर्टिलिटी की समस्या पुरुषों में होती है, वहीं एक तिहाई महिलाओं में होती हैं. बाकी एक तिहाई समस्या पुरुष या महिला दोनों की अलग अलग समस्याओं की वजह से हो सकती हैं.

22% लोग परेशान
एक आकड़ें के मुताबिक 22 परसेंट कपल इनफर्टिलिटी से परेशान रहते हैं, यानी हर 5 मैरिड कपल में 1 को पहला बच्चा करने में समस्या होती है. एक्सपर्ट की माने तो ये समस्याएं कहीं न कहीं पुरानी गलत आदतों की वजह से होती हैं. अगर समय रहते ही इन आदतों को सुधार लेते हैं तो लंबे समय के लिए फर्टिलिटी बेहतर बनाया जा सकता है. आइये जानते हैं किन गलत आदतों की वजह से कोई व्यक्ति इन्फर्टाइल हो सकता है?

1- धूम्रपान
आज के युवाओं में धूम्रपान का अलग ही क्रेज है. धूम्रपान महिलाओं और पुरुषों दोनों में आम बात हो गया है. स्मोकिंग व्यक्ति की प्रजनन क्षमता को कमजोर करता है. धूम्रपान से न सिर्फ महिलाओं को मेनोपॉज जल्दी होता है बल्कि पुरुषों का स्पर्म काउंट भी कम होता है.

2- लेट नाइट स्लिप
लोगों के अस्त-व्यस्त जीवन की वजह से लेट से सोना बहुत आम बात है. बहुत से लोगों के लिए लेट नाइट स्लिप एक फैशन हो गया है. रात में लेट से सोने से पुरुष या महिला दोनों की प्रजनन क्षमता कम होने लगती है. इसलिए इंसान को फर्टाइल रहने के लिए एक अच्छे दिनचर्या में रहना बहुत जरूरी है.

3- कैफीन का सेवन
हमारे समाज में चाय या कॉफी का सेवन बहुत आम बात है. चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. कैफीन लेने से नींद कम आती है. बहुत कम लोगों को मालूम होगा की कैफीन किसी की भी प्रजनन क्षमता को कमजोर कर सकता है. कैफीन अधिक लेने से कम सोने की आदत पड़ जाती है. जिसकी वजह से उसकी फर्टिलिटी प्रभावित होती है.

4- शराब पीना
शराब, बीयर, रम, व्हिस्की ये सब आज कल स्युडो मॉडर्न बनने का फैशन बन चुका है. लोगों को मालूम है कि अल्कोहल सेहत के लिए हानिकारक होता है फिर भी पीते हैं. आपको बता दें कि ये प्रजनन क्षमता को इस कदर कमजोर करती है कि अगर प्रेगनेंसी हो भी गई तो उसके बाद भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

5- जंक फूड खाना
जंक फूड एक बहुत कम समय में तैयार होने वाला खाना है. जंक फूड खाने से शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है. इससे प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. एक्सपर्ट की माने तो जो महिलाएं फास्ट फूड अधिक खाती हैं उनका मिसकैरेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

Trending news