Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि से पहले ऐसे साफ करें घर का मंदिर, मां दुर्गा करेंगी हर इच्छा पूरी
Advertisement
trendingNow11363951

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि से पहले ऐसे साफ करें घर का मंदिर, मां दुर्गा करेंगी हर इच्छा पूरी

Cleaning Tips: कुछ दिनों में नवरात्रि शुरू होने वाले हैं. इससे पहले आप अपने घर के मंदिर को साफ कर लें. आज हम आपको मंदिर साफ करने के कुछ घरेलू टिप्स बता रहे हैं.

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि से पहले ऐसे साफ करें घर का मंदिर, मां दुर्गा करेंगी हर इच्छा पूरी

Temple Cleaning Tips: कुछ दिनों में शारदीय नवरात्रि शुरू होने वाले हैं. इन 9 दिनों में लोग माता दुर्गा की पूजा करते हैं. नवरात्रि से पहले घर के मंदिर की साफ-सफाई बेहद जरूरी है. माना जाता है कि साफ सुथरे मंदिर में ही भगवान निवास करते हैं. ज्यादातर घरों में लकड़ी के मंदिर होते हैं, जिनकी सफाई करना एक बड़ा टास्क होता है. लेकिन आज हम आपको लकड़ी के मंदिर को साफ करने के कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप मंदिर को बिल्कुल साफ कर पाएंगे.

बेकिंग सोडा से करें दाग साफ

पूजा करते वक्त मंदिर में अक्सर किसी न किसी जगह गुलाल या फिर चंदन के दाग लग ही जाते हैं. अगर इन्हें तभी साफ न किया जाए, तो ये दाग आसानी से नहीं छूटते. इन्हें साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 2 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घोल तैयार कर लें. इस घोल को दाग वाली जगह पर लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें. करीब 5-10 मिनट बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या कॉटन से रगड़कर साफ कर लें. 

सिरके की भी कर सकते हैं इस्तेमाल

मंदिर में लोग घी या तेल का दीपक जलाते हैं. ऐसे में कई बार तेल के चिकने दाग मंदिर पर लग जाते हैं. इसके अलावा धूप के काले दाग भी मंदिर पर लग जाते हैं. इन्हें साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक स्प्रे बोतल में पानी भरकर उसमें 2 चम्मच सिरका मिला लें. अब इस घोल को दाग पर स्प्रे करें. इसके बाद कॉटन या सूती कपड़े से इसे रगड़ कर दाग साफ कर लें.

बेकिंग सोडा और नींबू का रस है कारगर

मंदिर को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें 1 नींबू का रस मिला लें. अब इसे मिक्सर को दाग वाले हिस्सों में लगाएं. इसके बाद सूती कपड़े या कॉटन से रगड़ें. थोड़ी देर में मंदिर पर लगे दाग साफ हो जाएंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news