Winter care tips: इस पाउडर के इस्तेमाल से हंसते-खेलते गुजरेगी सर्दी, मौसमी बीमारियां नहीं बनेंगी खतरनाक
Advertisement

Winter care tips: इस पाउडर के इस्तेमाल से हंसते-खेलते गुजरेगी सर्दी, मौसमी बीमारियां नहीं बनेंगी खतरनाक

Cold Weather Tips: मौजूदा समय में सर्दियां धीरे-धीरे बीत रही है और जल्दी गर्मी का मौसम आ जाएगा. बदलते मौसम में हमें अपने सेहत का खास ख्याल रखना होता है. वरना हम तेजी से बीमार पड़ते हैं. यहां मौसमी बीमारियों से बचने के लिए कुछ टिप्स जा रहे हैं जिसे फॉलो करने से आप सेहतमंद रहेंगे.

फाइल फोटो

Winter safety Tips: सर्दियों का मौसम कुछ लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है लेकिन आपको बता दें कि जैसे ही सर्दी आती हैं शरीर की इम्युनिटी तेजी से कम होती है. शरीर की इम्युनिटी कम होने से हम मौसमी बीमारियों के शिकार होते हैं. अगर आपको लगता है कि केवल आती हुई सर्दियां ही हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं तो आप गलत हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शरीर के लिए गुजरती हुई सर्दियां भी उतनी ही खतरनाक हैं. सर्दियां जब बीतना शुरू होती हैं तो मौसम तेजी से बदलता है. इस दौरान बच्चों और बड़े-बूढ़ों का खास ख्याल रखना पड़ता है. वरना सबसे पहले उनकी तबीयत खराब होती है. जब सर्दियां बीतती हैं तब इस दौरान कफ की समस्या ज्यादा बढ़ने लगती है.

त्रिफला पाउडर का करें इस्तेमाल

अगर आप चाहते हैं कि इस दौरान आपकी तबीयत ना खराब हो तो नहाने के पानी में त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल करें. इसे आप नहाने से दौरान त्वचा पर लगा सकते हैं इससे आपका आलस दूर होगा और शरीर भारी नहीं लगेगा. कफ की समस्या बढ़ने पर हैवी फूड से परहेज करना शुरू करना चाहिए. इसके अलावा लाइट फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. अगर पॉसिबल हो तो हफ्ते में एक बार उपवास जरूर रखना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जैसे मौसम बदलता है वैस ही हमें कड़वे और तीखे सब्जियों को खाने में शामिल करना चाहिए. इससे शरीर इम्युनिटी ठीक होती है और मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं.

स्टीम से दूर होगा कफ

अगर मौसम बदलने के साथ आपके शरीर में ज्यादा कफ इकट्ठा हो गया है तो इसे बाहर निकालने के लिए बीच-बीच में स्टीम लेते रहे. इसके अलावा आप स्टीम बाथ भी ले सकते हैं. यह गंदगी को बाहर निकालने में मदद करेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news