Garlic For Health: लहसुन खाने से भाग जाएंगी बीमारियां, इन लोगों को होगा जबरदस्त फायदा
Advertisement

Garlic For Health: लहसुन खाने से भाग जाएंगी बीमारियां, इन लोगों को होगा जबरदस्त फायदा

Health Tips: लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, अगर इसका नियमित तौर पर सेवन किया जाए तो हम हर तरह की बीमारी से दूर रह सकते हैं.

लहसुन के फायदे

Benefits of garlic: लहसुन खाने को टेस्टी बनाने के साथ-साथ सेहत भी बनाता है. लहसुन में कई औषधीय गुण छुपे हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं. पुराने समय से ही लहसुन को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पहले कुछ भी बीमारी होने पर दादी-नानी सबसे पहले लहसुन खिलाया करती थीं, खासतौर से सर्दियों के दिनों में हर खाने में लहसुन डालकर पकाया जाता था. ऐसा इसलिए चूंकि लहसुन में सेहत के लिए फायदेमंद कई गुण मौजूद होते हैं. इसमें फॉस्फोरस जैसे तत्व अच्छी-खासी मात्रा में पाए जाते हैं जो कई बीमरियों के इलाज में कारगर हैं.

क्या होते हैं लहसुन खाने के फायदे

-लहसुन हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. रोजाना भूना हुआ या फिर कच्चा लहसुन खाने से हार्ट मजबूत होता है और हृदय की कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

-लहसुन खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है. इससे पाचन की क्रिया बेहतर होती है. जिससे पेट में कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. पाचन सही होने से कई बीमारियां खुद-ब-खुद दूर हो जाती हैं. रोज खाली पेट लहसुन खाने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है. लहसुन खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है.

-लहसुन खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. बीमारियों से लड़ने की शक्ति आती है. नियमित सेवन करने वाले व्यक्ति स्वस्थ रहते हैं.

-खाली पेट लहुसुन खाने से ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. इससे डायबिटीज में भी फायदा होता है. कई जानकार मधुमेह होने पर लहसुन खाने की सलाह देते हैं. हालांकि डॉक्टर की सलाह जरूरी होती है.

-इससे श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है. सर्दी-खांसी और कफ की समस्या नहीं होती है. रोज खाली पेट लहसुन खाने से अस्थमा और टीबी जैसी बीमारियों का खतरा भी नहीं रहता है. बारिश और ठंड के दिनों में लहसुन ज्यादा खाया जाता है, ताकि शीत से बचा जा सके.

-लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते होते हैं जो आंखों को मजबूत बनाते है और उनकी रोशनी ठीक करते हैं.

-रोजाना लहसुन खाने से किडनी और पूरा उत्सर्जन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. इसे खाने से किडनी इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news