Medical Emergency के ये सामान हमेशा रखें साथ, मुश्किल वक्त में बचा सकते हैं आपकी जान
Advertisement
trendingNow11347639

Medical Emergency के ये सामान हमेशा रखें साथ, मुश्किल वक्त में बचा सकते हैं आपकी जान

First Aid Kit: आप जब भी कभी घर से बाहर कहीं घूमने निकलें तो कुछ मेडिकल का सामान और दवाएं साथ में जरूर रखें. ये मुश्किल वक्त में आपकी जान बचा सकते हैं.

फाइल फोटो

Medical Emergency Kit: हाल ही में सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल हुए हैं जिनमें लोग डांस करते हुए अचानक जमीन पर गिर जाते है और अस्पताल ले जाते हुए रास्ते में उनकी मौत हो जाती है. फिर डाक्टरों की जांच में ये पता चलता है कि हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई है. गौरतलब है कि बीते कुछ समय में दिल के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. पहले हार्ट अटैक के केस ज्यादातर उम्रदराज लोगों में देखने को मिलते थे लेकिन अब कम उम्र के लोगों में कुछ ज्यादा हार्ट प्रॉब्लम्स देखने को मिलने लगी हैं. युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक के केस बड़ी चिंता की बात है. कुछ लोगों में बढ़ती उम्र के साथ डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं. अगर आप या आपके घर में कोई व्यक्ति ऐसी किसी दिक्कत का सामना कर रहा है तो उसे कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए. इसके साथ ही कुछ ऐसे जरूरी सामान और दवाइयां भी रखें जो मुसीबत में बहुत काम आ सकते हैं.

फर्स्ट एड किट समेत रखें ये सामान

एक्सपर्ट की मानें तो जब कभी किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाएं तो मेडिकल इमर्जेंसी किट (Medical Emergency Kit) पास रखना न भूलें. ये कीट मुश्किल वक्त में आपकी जान बचा सकते हैं. हर शख्स के पास एक फर्स्ट एड किट (First Aid Kit) जरूर होना चाहिए. जिनमें दवाओं को लेकर एक्सपर्ट कहते हैं कि किट में एंटासिड या एसिडिटी की दवाएं, पेरासिटामोल, हैंड सैनिटाइजर और एंटीसेप्टिक दवाओं को रखना ही चाहिए. इसके साथ लंबी दूरी की यात्रा में दुर्घटना होने की आशंका ज्यादा होती है इसलिए फर्स्ट एड बॉक्स में बर्न क्रीम, गॉज पैड, बैंड एड और एंटी जर्म क्रीम भी रखनी चाहिए.

जीवन रक्षक साबित होती है फर्स्ट एड किट

किसी विकट परिस्थिति में फर्स्ट एड किट (First Aid Kit) से प्राथमिक इलाज भी संभव है और मरीज को इतना वक्त जरूर मिल जाता है कि वो किसी नजदीकी डॉक्टर के पास तक पहुंच सके. डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी दुर्घटना की स्थिति में प्राथमिक उपचार मरीज पर आने वाले संकट को कम कर देता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news