Stale Roti Benefits: बासी रोटी को देखकर बनाते हैं मुंह, आज जान लीजिए इसको खाने के 7 फायदे
Advertisement
trendingNow12064746

Stale Roti Benefits: बासी रोटी को देखकर बनाते हैं मुंह, आज जान लीजिए इसको खाने के 7 फायदे

Benefits Of Stale Roti: बासी रोटी बहुत से लोग खाना पंसंद करते हैं लेकिन साथ ही बहुत लोग इसको नहीं खाना चाहते हैं. आइये जानते हैं ऐसे 7 कारण जो बासी रोटी के बारे में फैले भ्रम को दूर करेगा.

Stale Roti Benefits: बासी रोटी को देखकर बनाते हैं मुंह, आज जान लीजिए इसको खाने के 7 फायदे

अक्सर ऐसा होता है कि खाना बनाते समय अधिक बन जाता है. रात में जो खाना एक्स्ट्रा बना होता है सुबह में उसको बासी खाना कहा जाता है. बहुत से लोग बासी रोटी को फेक देते हैं वहीं कुछ लोग बासी रोटी खाना पसंद भी करते हैं. लेकिन वास्तव में बासी रोटी खाने के बहुत से फायदे होते हैं. अगर आप पौष्टिक और नाश्ते की तलाश में हैं तो बासी रोटी एक अच्छा विकल्प है. आइये जानते हैं की बासी रोटी क्या क्या फायदे होते हैं.

1- लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स
ताजा रोटी की तुलना में बासी रोटी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहतर होती है. ठंडा करने और दोबारा गर्म करने की प्रक्रिया कार्बोहाइड्रेट की संरचना को बदल देती है. इसका मतलब है कि ग्लूकोज खून में धीरे-धीरे जाता है, जिससे सुबह के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

2- पाचन में सुधार
जब रोटी बासी होती है, तो कॉपलेक्स कार्बोहाइड्रेट भी टूटने लगते हैं, जिससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है. जिसकी पाचन क्रिया कमजोर होती है उनके लिए बासी रोटी बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है. बासी रोटी में ग्लूटेन भी कम होता है, जो पेट पर हल्का असर डालता है. इसलिए अगर आप ताजी बनी रोटी खाने के बाद असहज महसूस करते हैं, तो बासी रोटी खाना बेहतर विकल्प हो सकता है.

3- पेट में पनपते हैं गुड बैक्टीरिया 
बासी रोटी आपके पेट में प्रीबायोटिक कहे जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया के लिए भोजन की तरह हो सकती है. जैसे ही रोटी बासी हो जाती है, यह एक प्रकार के केमिकल रिएक्शन से गुजरती है. ये बैक्टीरिया न सिर्फ पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करती है बल्कि इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करती है. इसलिए, जब आप बासी रोटी को खाने के तौर चुनते हैं, तो आप वास्तव में अपने पेट में गुड बैक्टीरिया को पनपने में मदद कर रहे होते हैं.

4- पोषक तत्वों से भरपूर
भले ही लोग बासी रोटी के बारे में बुरा भला सोचते हों लेकिन वास्तव में बासी रोटी में पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हालांकि बासी होने पर कुछ विटामिन थोड़े कम हो सकते हैं, लेकिन ओवरआल पोषण अभी भी बहुत अच्छा है. बासी रोटी में अभी भी विटामिन बी, आयरन और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए, यदि आप नाश्ते में बासी रोटी खाते हैं, तो ये आपके सेहत का ख्याल रखने में मदद कर सकती है. 

5- कॉस्ट-इफेक्टिव
बासी रोटी को खाने का दो सबसे बड़ा फायदा है कि रोटी बर्बाद होने से बचाता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. साथ ही ये इको-फ्रेंडली होने के साथ कॉस्ट-इफेक्टिव भी होता है.

6- कई तरीके से खा सकते हैं बासी रोटी
बासी रोटी खाने के कई तरीके हैं. पारंपरिक व्यंजनों से लेकर नए व्यंजनों तक, चाहे आप क्लासिक व्यंजन पसंद करते हैं या कुछ नया आज़माना चाहते हैं, बासी रोटी की आपको कई स्वाद के साथ खेलने की सुविधा देती है. आप इसे सब्जियों और मसालों के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट नाश्ता बना सकते हैं या शहद, फल या दही मिलाकर मीठे आनंद का आनंद ले सकते हैं. इतना ही नहीं इसको दूध के साथ भी आसानी से खा सकते हैं.

7- कम समय में तैयार होता बासी रोटी का नाश्ता
आजकल के भाग दौड़ भरे जीवन में बासी रोटी अहम भूमिका निभा सकती है. बासी रोटी एक तुरंत और आसानी से तैयार होने वाला नाश्ता है. बहुत कम तैयारी में ही आप कुछ ही मिनटों में बची हुई रोटी को स्वादिष्ट और हेल्दी नाश्ते में बदल सकते हैं. जिन लोगों को सुबह के समय में जल्दी नाश्ते की जरूरत होती है उनके लिए बासी रोटी बहुत अच्छा विकल्प है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.
 

Trending news