Heatwave Precautions: गर्मियों में खाली पेट सत्तू में ये एक चीज डालकर पिएं, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow12216781

Heatwave Precautions: गर्मियों में खाली पेट सत्तू में ये एक चीज डालकर पिएं, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

सत्तू एक पौष्टिक और स्वादिष्ट ड्रिंक है जो आमतौर पर गेहूं, चना, मूंग, बाजरा, जौ और मक्का से बनाया जाता है. मगर इसमें नींबू का रस निचोड़कर सत्तू को और भी फायदेमंद बना सकते हैं. आइए आज के इस लेख में जानते हैं इसको पीने के क्या फायदे हो सकते हैं.

Heatwave Precautions: गर्मियों में खाली पेट सत्तू में ये एक चीज डालकर पिएं, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

गर्मियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड और एनर्जेटिक रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में, सत्तू एक बेहतरीन विकल्प है. सत्तू एक पौष्टिक और स्वादिष्ट ड्रिंक है जो आमतौर पर गेहूं, चना, मूंग, बाजरा, जौ और मक्का से बनाया जाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि सत्तू को और भी फायदेमंद बनाया जा सकता है? जी हां, खाली पेट सत्तू में एक चीज मिलाकर पीने से आपको गर्मियों में कई फायदे मिल सकते हैं. जी हां, सत्तू में अगर नींबू  का रस मिलाकर बनाया जाए तो ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए. नींबू का रस विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन, इम्यूनिटी, त्वचा और एनर्जी लेवल को बढ़ावा देने में मदद करता है.

ऐसे में आइए जानते हैं खाली पेट सत्तू में नींबू का रस मिलाकर पीने के 5 बड़े फायदे-

1. पाचन क्रिया को बढ़ाता है: सत्तू में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. नींबू का रस पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे भोजन पचाना बहुत आसान हो जाता है.

2. शरीर के pH लेवल को बैलेंस करता है: सत्तू अल्कलाइन होता है, जबकि नींबू का रस एसिडिक होता है. जब आप इन दोनों को मिलाते हैं, तो यह शरीर के pH लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो सकती हैं.

3. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है: सत्तू और नींबू का रस दोनों ही विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह आपको सर्दी, खांसी और इन्फेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है.

4. त्वचा की सेहत में सुधार करता है: सत्तू और नींबू का रस दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो स्किन के सेल्स को खराब होने से बचाने में मदद करते हैं. यह त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और मुलायम बनाता है.

5. एनर्जी का लेवल को बढ़ाता है: सत्तू में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते हैं, जो शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. नींबू का रस शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे थकान और सुस्ती दूर होती है.

कैसे बनाएं सत्तू नींबू पानी:

एक गिलास पानी में 2-3 चम्मच सत्तू घोल लें. इसमें स्वादानुसार नींबू का रस मिलाएं. आप इसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च भी मिला सकते हैं. अच्छी तरह मिलाकर खाली पेट पिएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news